सपा ने 20 सीटों पर प्रत्याशियों का नाम किया फाइनल! जानिए- कब आएगी पहली लिस्ट

SP finalizes candidates for 20 seats! Know- when will the first list come
SP finalizes candidates for 20 seats! Know- when will the first list come
इस खबर को शेयर करें

Lok Sabha Election 2024 SP Candidates List: लोकसभा चुनाव की रणभेरी बजने से पहले समाजवादी पार्टी ने 25 फीसदी सीटों पर टिकट फाइनल कर लिया है. सूत्रों के मुताबिक नवरात्रि (Navaratri 2023) के मौके पर सपा की पहली लिस्ट जारी होगी. अखिलेश यादव लोकसभा चुनाव के लिए 20 प्रत्याशियों की घोषणा कर सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि अखिलेश यादव ने अंदरूनी रूप से कुछ लोगों को चुनावी मैदान में उतरने को भी कह दिया है. पहली लिस्ट में अखिलेश परिवार के साथ-साथ कुछ मजबूत उम्मदीवारों का भी नाम हो सकता है. टिकट बंटवारे में जातीय समीकरण का भी ख्याल रखा गया है. सपा की पहली लिस्ट में अखिलेश यादव, शिवपाल यादव, डिंपल यादव, धर्मेंद्र यादव, अक्षय यादव और तेज प्रताप यादव का नाम शामिल हो सकता है.

लोकसभा चुनाव की रणभेरी से पहले सपा करेगी ये काम

परिवार के बाहर से भी कुछ वरिष्ठ नेताओं का नाम देखने को मिल सकता है. वरिष्ठ समाजवादी नेता, विधायक, राष्ट्रीय महासचिव अवधेश प्रसाद को पार्टी अयोध्या से लोकसभा का चुनाव लड़ा सकती है. पूर्व सांसद रेवती रमण को भी दोबारा मैदान में उतारने का सपा मन बना रही है. मुख्य सचेतक मनोज पांडे ब्राह्मण बाहुल्य सीट पर पार्टी के उम्मीदवार बन सकते हैं. पूर्व सांसद अन्नू टंडन को उन्नाव लोकसभा सीट से मैदान में उतारा जा सकता है. लखनऊ में सपा विधायक रविदास मेहरोत्रा अंदरूनी तौर पर चुनाव प्रचार तक शुरू कर चुके हैं.

नवरात्रि में 20 उम्मीदवारों के नामों की हो सकती घोषणा

मुरादाबाद सांसद एसटी हसन का दोबारा प्रत्याशी बनना तय माना जा रहा है. प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, पूर्व एमएलसी आनंद भदौरिया को पहली लिस्ट में जगह मिल सकती है. सपा परिवार के लोगों को मैनपुरी, बदायूं, आजमगढ़, फिरोजाबाद जैसी सीटों पर उतारने का मन बना रही है. समाजवादी पार्टी विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया में शामिल है. सूत्रों का कहना है कि सीटों का बंटवारा इंडिया गठबंधन में शामिल दलों के सामंजस्य से होगा.

अखिलेश यादव ने पिछले दिनों साफ कर दिया था कि इस बार समाजवादी पार्टी टिकट बांटने की स्थिति में होगी. यानी यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर गठबंधन दलों के नेताओं को टिकट देने में सपा की महत्वपूर्ण भूमिका रहनेवाली है. सपा प्रवक्ता फकरुल हसन चांद का कहना है कि सपा 50 से 55 सीटों पर ताल ठोंकने के लिए काम कर रही है. यानी समाजवादी पार्टी विपक्षी गठबंधन के दलों को 25- 30 सीट देगी. मौजूदा स्थिति में कांग्रेस और रालोद सीटों के दावेदार हैं. भविष्य में अन्य दल से गठबंधन होने पर 25-30 सीट के बीच में समझौता करना पड़ेगा.