टॉयलेट शीट पर 10 मिनट से ज्यादा समय बिताना पड़ सकता है भारी, हो सकते हैं इन 4 बीमारियों के शिकार

Spending more than 10 minutes on the toilet sheet can be heavy, can be a victim of these 4 diseases
Spending more than 10 minutes on the toilet sheet can be heavy, can be a victim of these 4 diseases
इस खबर को शेयर करें

Disadvantages of Spending More Time On Toilet Seat: आजकल काफी लोग नित्य क्रिया पूरे इत्मीनान से करने को तरजीह देने लगे हैं. वे पेट साफ करने के लिए मोबाइल फोन या अखबार लेकर काफी देर तक टॉयलेट शीट पर बैठे रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी यह आदत कई तरह की बीमारियां दे सकती है. डॉक्टरों के मुताबिक टॉयलेट शीट पर 10 मिनट से ज्यादा देर तक नहीं बैठना चाहिए. ऐसा करने से आप टॉयलेट से कई बीमारियां लेकर अपने साथ लौट सकते हैं. आइए जानते हैं कि इस गलत आदत से आपको क्या नुकसान हो सकते हैं.

हो सकती है बवासीर (Piles or Hemorrhoids)

डॉक्टरों के अनुसार जब लोग टॉयलेट (Disadvantages of Spending More Time On Toilet Seat) में ज्यादा देर तक बैठे रहकर जोर लगाते हैं तो उसे एनस (गुदा द्वार) की नसों पर जोर पड़ता है, जिससे बवासीर की बीमारी होने का खतरा बन जाता है. इस बीमारी में नसों में दर्द-खुजली रहने लगती है और नीचे दाने निकल सकते हैं.

मांसपेशियों की कमजोरी (Muscle Weakness)

एक्सपर्टों के मुताबिक 10 मिनट से ज्यादा देर तक टॉयलेट शीट (Disadvantages of Spending More Time On Toilet Seat) पर बैठे रहने से पेट और कमर की त्वचा ढीली पड़नी शुरू हो जाती हैं, जिससे पैरों और कूल्हे की मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं. इस स्थिति में कमर और घुटनों में दर्द रहने लगता है और चलने में दिक्कत होती है.

साथ आते हैं बैक्टीरिया (Bacteria Come With Newspaper And Phone)

टॉयलेट शीट के अंदर और बाहर कई खतरनाक बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं. ये बैक्टीरिया सफाई के बावजूद आसानी से नहीं मरते. जब कोई व्यक्ति मोबाइल फोन या अखबार लेकर टॉयलेट में जाता है तो ये बैक्टीरिया उसके साथ वापस आने लगते हैं. ऐसे में वह बीमार हो सकता है.

पाचन क्षमता पर बुरा असर (Bad Effect On Digestion)

टॉयलेट शीट (Disadvantages of Spending More Time On Toilet Seat) पर 10 मिनट से ज्यादा देर तक बैठे रहने से पेट के बाउलिंग मूवमेंट यानी पाचन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है. इसके चलते कब्ज, पेट दर्द जैसी समस्या बढ़ जाती है. साथ ही ढंग से पेट साफ न होने की समस्या भी बढ़ने लगती है.