राजस्थान में आज से पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल, बस यहां खुले है पेट्रोल पंप

Strike of petrol pump operators from today in Rajasthan, only petrol pumps are open here
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान में आज से 12 मार्च की सुबह 6 बजे तक सभी पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने 48 घंटे के लिए हड़ताल पर रहेंगे। रविवार सुबह 6 बजे से मंगलवार सुबह 6 बजे तक प्रदेश के सभी पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। जबकि 11 मार्च को जयपुर में सचिवालय का घेराव करेंगे। रविवार सुबह 6 बजे से 12 मार्च 6 बजे तक हड़ताल रहेगी। वैट कम करने और कमीशन बढ़ाने की मांग को लेकर पेट्रोल पंप संचालक हड़ताल पर है। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह भाटी ने बताया कि पेट्रोल पंप संचालकों ने हड़ताल के दौरान जिला प्रशासन को भी किसी भी तरह से पेट्रोल-डीजल उपलब्ध नहीं कराने का निर्णय लिया है। इसके अलावा लोकसभा चुनावों में सरकारी वाहनों को भी उधार पेट्रोल-डीजल देने पर रोक लगाने की घोषणा की है। उनका कहना है कि श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले में देश का सबसे महंगा तेल है, तो 57 फीसदी पेट्रोल पंप आज सरकार की नीतियों के कारण बंद होने की कगार पर हैं।

कोटा और बूंदी में नहीं है बंद

राजस्थान पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन के आह्वान पर हाड़ौती के दो जिलों में पेट्रोल पंप बंद रहेंगे, जबकि दो जिलों में बंद को लेकर सहमति नहीं बन पाई है। ऐसे में बारां और झालावाड़ में बंद का आह्वान किया गया है, जबकि कोटा और बूंदी में बंद नहीं रहेगा। कोटा पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष तरुमित सिंह बेदी का कहना है कि उन्होंने संगठन से जुड़े सदस्यों से राय मांगी थी। इसमें अधिकांश ने बंद नहीं रखने की बात कही है, इसीलिए कोटा में बंद नहीं रखा गया है। बारां के अध्यक्ष महेंद्र गुप्ता का कहना है कि वह आरपीडीए के साथ हैं और पूरी तरह से बंद का आह्वान किया गया है। झालावाड़ के राम पाटीदार ने भी बंद की बात कही है। इसी तरह से बूंदी के सेक्रेटरी महेश कुमार गर्ग का कहना है कि आंशिक रूप से बंद रह सकता है, लेकिन पूरी तरह से बंद नहीं होगा। हम भी कोटा के फैसले के साथ रहते है।

केंद्र सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप

10 मार्च से श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सिरोही, चूरू, जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर, धौलपुर, करौली, दौसा, सीकर और झुंझुनू जिले के पेट्रोल पंप संचालक पूरी तरह से हड़ताल पर जा रहे हैं। राजस्थान पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष संदीप बगेरिया ने कहा राजस्थान के सभी पेट्रोल पंप रविवार 6 बजे से अगले 48 घंटे तक बंद रहेंगे। इसका मकसद सरकार को राज्य में उच्च ईंधन मूल्यों पर ध्यान दिलाना है। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने वादा किया था कि भाजपा सरकार ने पेट्रोल के मूल्य को कम करेगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। बगेरिया ने आरोप लगाया कि हमारे व्यापार संघ के कई डीलर बंद होने की कगार पर हैं। राजस्थान में पेट्रोल पर सबसे अधिक वैट है।