भारी बारिश का ‘तांडव’ जारी, आज इन राज्यों में संभलकर रहने की जरूरत, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

'Tandav' of heavy rain continues, need to be careful in these states today, Meteorological Department issued a warning
'Tandav' of heavy rain continues, need to be careful in these states today, Meteorological Department issued a warning
इस खबर को शेयर करें

Monsoon Alert, Weather Forecast Today: महाराष्ट्र (Maharashtra) से लेकर गुजरात (Gujarat) तक भारी बारिश (Heavy Rainfall) ने त्राहिमाम मचा है. महाराष्ट्र के रायगढ़ में भारी बारिश के बाद पूरा गांव भूस्खलन की चपेट में आ गया, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई. मुंबई तक भारी बारिश के बाद अलग-अलग जगहों पर जलभराव से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. आज भी मौसम विभाग (IMD) ने कई राज्यों में प्रचंड और भारी बारिश होने अलर्ट जारी किया है. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से लेकर हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और मैदानी राज्यों में भी मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है.

महाराष्ट्र और गुजरात में बारिश का रेड अलर्ट
आज यहां संभलकर रहने की जरूरत बताई गई है क्योंकि मौसम विभाग ने अहमदाबाद समेत सौराष्ट्र, दक्षिण और मध्य गुजरात में बारिश की चेतावनी जारी की है. 23 जुलाई को महाराष्ट्र (Maharashtra), गोवा (Goa) और गुजरात (Gujarat) में भारी से भारी बारिश के साथ मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. महाराष्ट्र की बात करें तो मौसम विभाग (IMD) ने रविवार के लिए पालघर, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है.

हिमाचल और राजस्थान में भी खूब बरस सकते हैं बादल
IMD ने राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए दोनों ही राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. 23 से 25 जुलाई के बीच पूर्वी राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. वहीं अगले 24 घंटों के दौरान कर्नाटक के कोस्टल एरिया में भी बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है.

बाढ़ प्रभावित यवतमाल जिले में 100 से अधिक लोगों को बचाया गया
महाराष्ट्र में यवतमाल (Yavatmal) जिले की महागांव तहसील में बाढ़ के कारण फंसे (Yavatmal People Strand) लगभग 110 लोगों को शनिवार को बचा लिया गया है. राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) और भारतीय वायु सेना के एक MI-17, V5 हेलीकॉप्टर को आनंदनगर टांडा गांव में बचाव अभियान के लिए तैनात किया गया था. नागपुर से 150 Km दूर इस जिले में शुक्रवार से भारी बारिश हो रही है.

गुजरात में भी भारी बारिश से त्राहिमाम है. लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से अमरेली जिले सहित जूनागढ़ में बाढ़ की स्थिति बन गई है. IMD और भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (INCOIS) ने गुजरात के तट पर मछुआरों को 22 जुलाई से 26 जुलाई तक समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी जारी की है. IMD की यह चेतावनी विशेष रूप से कच्छ के जखाऊ से सौराष्ट्र क्षेत्र के दीव तक फैले गुजरात तट तक के लिए है.

उत्तराखंड के लिए अगले 4 दिन भारी बारिश की टेंशन
उत्तराखंड में इस मानसून सीजन में बरसात के पिछले कई रिकॉर्ड टूट चुके हैं. लगातार रुक-रुक कर हो रही बरसात से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. कुमाऊं मंडल हो या गढ़वाल मंडल, दोनों जगह बरसात ने लोगों के लिए मुसीबत ही खड़ी की है. अब मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार से अगले 4 दिनों तक बारिश होगी. 23 से 25 जुलाई तक कुमाऊं और गढ़वाल में कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन की वजह से सड़कें बंद हो सकती हैं. लिहाजा आपदा प्रबंधन विभाग और जिला प्रशासन को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

दिल्ली में बाढ़ का खतरा
दिल्ली को एक बार फिर बाढ़ जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल हथिनी कुंड बैराज से 2.9 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. सूत्रों के मुताबिक, नदी के आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए अलर्ट जारी किया है. यमुना नदी का मौजूदा जलस्तर 205.20 मीटर है, जबकि खतरे का निशान 205.33 मीटर है. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए अधिकारियों ने लोगों को अलर्ट संदेश भेजा है. हाल ही में यमुना नदी ने 45 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया और अपने उच्चतम स्तर 208.65 मीटर पर पहुंच गई. पिछले शुक्रवार को यह 208.35 मीटर पर बह रही थी. दिल्ली में बाढ़ के परिणामस्वरूप कई निचले इलाके जलमग्न हो गए और कई सड़कों पर पानी भर गया.

देशभर के विभिन्न इलाकों में बारिश की संभावना
IMD ने अगले 5 दिनों के दौरान मध्य भारत में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है. ओडिशा में 25 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. 25 जुलाई तक भारत के पूर्वोत्तर राज्यों असम और मेघालय में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.