राजस्थान में टीमें कर रही ताबड़तोड़ छापेमारी, पूर्व सीएम, आईएएस, बिजनेसमैन पर कसा शिकंजा

Teams are conducting rapid raids in Rajasthan, clampdown on former CM, IAS, businessman
इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान में प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग ने 3 जनवरी की सुबह ताबड़तोड़ छापे मारे हैं. दोनों एजेंसियों की टीमों ने एक पूर्व मुख्यमंत्री, दो आईएएस, कारोबारी समूह के ठिकानों पर छापे मारे हैं. जानकारी के मुताबिक, ईडी प्रदेश में हुए खनन घोटाले की जांच कर ही है. यहां राजस्थान, दिल्ली सहित कई राज्यों के अधिकारी जांच कर रहे हैं. दूसरी ओर, आयकर विभाग की टीमों ने उदयपुर से जुड़े कारोबारी समूह के ठिकानों पर छापे मारे हैं. टीमों ने होटल फतेह और होटल रेडिसन ब्लू के ठिकानों पर छापा मारा है. ये कारोबारी मुंबई के बताए जा रहे हैं. बताया जाता है कि टीमों ने राजस्थान के साथ-साथ कोलकाता में भी दो ठिकानों पर छापे की कार्रवाई की है.

आयकर इन्वेस्टिगेशन विंग के अधिकारियों ने राजस्थान व अन्य राज्यों में कुल 31 ठिकानों पर एक साथ छापे मारे हैं. जबकि, उदयपुर शहर में कारोबारी से जुड़े 27 ठिकानों पर छापेमारी की है. इसमें बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी और मनी लॉन्ड्रिंग का खुलासा हो सकता है. गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही आयकर ने राजस्थान के पाली और जोधपुर में दनादन छापे मारे. इन छापों में कालेधन का बड़ा खुलासा हुआ था. इस छापामारी में राजस्थान में सोने का अब तक का सबसे बड़ा खजाना मिला था. मारवाड़ के तीनों व्यापारिक समूहों पर हुई छापामारी की इस कार्रवाई में अब तक कुल 52 करोड़ रुपये और 400 करोड़ रुपये के कारोबार के दस्तावेज जब्त किए गए. इतनी बड़ी मात्रा में सोना देखकर आयकर विभाग के अधिकारियों के भी होश उड़ गए.

इतना बड़ा है कारोबार
आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक पाली के गोगड़ ग्रुप से 226 करोड़ रुपये के कारोबार के दस्तावेज जब्त किए गए थे. गोगड़ ग्रुप का डॉइंग और प्रिंटिंग के साथ प्रांजल फैशन का कारोबार है. पाली के गोगड़ ग्रुप के मालिक भरत गोगड़ से पूछताछ की जा रही है. वहीं उमा पॉलीमर्स ग्रुप के ठिकानों से 50 करोड़ के कारोबार के दस्तावेज मिले हैं. उमा पॉलीमर्स ग्रुप के संचालक श्रीपाल लोढा से भी पूछताछ की जा रही है. बता दें, पंकज शाह एल्यूमीनियम उत्पाद निर्माण फैक्ट्रियों के मालिक हैं. प्रेम केबल्स समूह से जुड़े ठिकानों से भी करोड़ों रुपये के कारोबार के दस्तावेज मिले थे. इस समूह के ठिकानों पर 13 लाख रुपये की विदेशी मुद्रा भी जब्त की गई. प्रेम केबल्स ग्रुप संचालक अभय शाह को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया है.