मुजफ्फरनगर में पारा 47 डिग्री पार, भीषण गर्मी में जीना मुहाल

इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर. जनपद में इस समय भीषण गर्मी में लोगों का जीना मुहाल हो गया है। शनिवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया। अधिकतम तापमान में दो डिग्री का इजाफा होने से लोग त्राहि-त्राहि करने लगे हैं। इतना ही नहीं सूरज की दिन की तपिश रात में भी कम नहीं राहत नहीं दे पा रही है। सूरज ढलने के बाद भी तपिश बरकरार रहता है। ऐसे हालात में पंखा व कूलर भी फेल हो रहे हैं। जबकि मानसून अभी दूर है और गर्मी से राहत के आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं। जनपद में आग उगलता सूरज और लोगों को झुलसाती धूप में लोगों का घर से बाहर निकलना बड़ा ही मुश्किलभरा हो गया है। आज जनपद का तापमान भी अभी तक का सबसे उच्चस्तर पर पहुंचकर 46 डिग्री सेस्लियस पहुंच गया है।

गर्मी का आलम यह है कि इन दिनों जैसे ही दिन निकलता है और सूरज की आमद आसमान में होती है तो गर्मी भी अपना प्रचण्ड रूप दिखाना शुरू कर देती है। पूरे दिन सूरज की आग उगलती तपिश से हर कोई परेशान है। पूरे दिन सूरज की तपिश में जलने के बाद भी लोगों को रात में कोई राहत नहीं मिल पा रही है। दिनभर आग उगलती गर्मी में घरों में इतनी अधिक गर्माहट हो जाती है कि सूरज छिपने के बाद और देर रात में भी घरों की तपिश समाप्त नहीं होती है। जिस कारण घरों में रहने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कई रातों से तो पारा भी 38 डिग्री के आसपास ही रहता है, जिस कारण घरों में चलने वाले पंखें गर्म हवा दे रहे हैं। आज का अधिकतम तापमान भी 46 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तथा आर्द्रता 22 प्रतिशत दर्ज की गई तथा दिन में हवा 13 किमी/घंटा चलने से तापमान 48 डिग्री जैसा बना रहा और गर्मी का बुरा हाल रहा। भीषण गर्मी में गर्म हवाओं से हर कोई परेशान इन दिनों गर्मी के कारण चल रही गर्म हवाओं से हर कोई परेशान है। दिन में राहगीरों से लेकर आम जनमानस बुरी तरह गर्मी में प्रभावित हो रहा है। गर्म हवा यानि अत्यधिक गर्म लू के कारण लोगों का बाहर निकलना दूभर हो रहा है। सड़कों पर चलने वाले राहगीर तो इतने अधिक परेशान है कि उनका पसीना सूखने का नाम ही नहीं लेता।

अत्यधिक गर्मी में यूं तो लोग सफर करने से बच रहे हैं, परंतु अधिक जरूरी होने पर सफर करने वालों को बहुत अधिक परेशानी झेलनी पड़ रही है। रोडवेज में तो सवारी न के बराबर ही सफर कर रही हैं। रेल में सफर करने वाले यात्रियों को भीड़ के कारण रेल में अधिक गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही रेल के डिब्बों में अधिकतर पंखें खराब होने के कारण बंद पडे हैं, जिस कारण रेल में सफर करने वाले यात्रियों को बिना पंखें के ही सफर करने को विवश होना पड़ रहा है। बस चालक-परिचालक करते रहे यात्री का इंतजार बेशुमार गर्मी के कारण इन दिनों यात्री भी रोडवेज में सफर करने से कतरा रहे हैं। रोडवेज बसों में यात्रियों की संख्या इन दिनों सबसे कम पूरी बस में मुश्किल से 10 से 15 यात्री ही सफर कर रहे हैं। अब हालत यह है कि रोडवेज कर्मचारी भरी दोपहरी में धूप में खड़े होकर यात्रियों का इंतजार करते रहते हैं, परंतु फिर भी उन्हें कुछ सवारी को लेकर ही चलना पड़ता है।