T20 World Cup का सबसे बड़ा उलटफेर, अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर मचाई सनसनी

The biggest upset of the T20 World Cup, Afghanistan created a sensation by defeating Australia
The biggest upset of the T20 World Cup, Afghanistan created a sensation by defeating Australia
इस खबर को शेयर करें

सेंट विसेंट: अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का सबसे बड़ा उलटफेर कर दिया। टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट खोकर 148 रन का चैलेंजिंग स्कोर खड़ा किया था। जिसके जवाब में मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम 127 रन पर ही ऑलआउट हो गई और 21 रन से मुकाबला गंवा बैठी। क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका था जब अफगानिस्तान ने किसी भी फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया को मात दी हो। ऑस्ट्रेलिया की इस हार के साथ ही उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है, क्योंकि अब कंगारुओं को हर हाल में 24 जून को सुपर-8 के अपने आखिरी मैच में भारत को हराना ही होगा।

मैदान पर देखने लायक था जश्न
जॉनाथन ट्रॉट, ड्वेन ब्रावो सरीखे दिग्गजों की कोचिंग और मेंटॉरशिप में अफगानिस्तान ने ये शानदार जीत हासिल की है। आखिरी ओवर की दूसरी बॉल पर मोहम्मद नबी ने जैसे ही एडम जम्पा का कैच पकड़ा, मैदान में खुशी की लहर दौड़ गई। अफगान प्लेयर्स का जश्न देखने लायक था। गुलबदीन नईब को कंधे पर उठा लिया गया। स्टेडियम में मौजूद अफगान टीम के फैंस नाच रहे थे।

इस जीत के एक नहीं कई हीरो
विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने अफगानिस्तान के लिए तूफानी ओपनिंग पार्टनरशिप की। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 15.5 ओवर में 118 रन की शानदार साझेदारी हुई। गुरबाज ने 49 गेंदों पर 60 रन की पारी खेली, जिसमें चार चौके और इतने ही छक्के शामिल रहे। इब्राहिम जादरान ने छह चौके की मदद से 48 गेंदों पर 51 रन बनाए। इसके बाद गेंदबाजी में अनुभवी मीडियम पेसर गुलबदीन नईब ने अपने करियर के बेस्ट बॉलिंग करते हुए चार ओवर में सिर्फ 20 रन देकर चार विकेट लिए। नवील-उल-हक ने भी इतने ही रन दिए, लेकिन उनके खाते में तीन सफलताएं आईं।

बेकार गई कमिंस की लगातार दूसरी हैट्रिक
ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने इस मैच में हैट्रिक ली। कमिंस ने लगातार गेंदों पर राशिद खान, करीम जनत और गुलबदीन नईब को आउट किया। पैट कमिंस की ये लगातार दूसरे मैच में हैट्रिक थी, इससे पहले उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में भी हैट्रिक ली थी। इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद उनकी टीम को शर्मनाक हार झेलनी पड़ी। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी पूरी तरह धराशायी हो गई। उसके सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई के स्कोर तक पहुंच पाए। ग्लेन मैक्सवेल 41 गेंद में 59 रन नहीं बनाते तो शायद कंगारुओं को और शर्मनाक हार झेलनी पड़ती। ट्रेविस हेड को नवीन-उल-हक ने 0 के स्कोर पर पहले ही ओवर में क्लीन बोल्ड किया। डेविड वॉर्नर (3), मिचेल मार्श (12), मार्कस स्टोइनिस (11), टिम डेविड (2), मैथ्यू वेड (5), पैट कमिंस (3) क्रीज पर टिक नहीं पाए।