खत्म होने की कगार पर टीम इंडिया के इस खिलाड़ी का करियर, कोहली नहीं दे रहे मौका

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: टीम इंडिया में बढ़ते कॉम्पिटिशन की वजह से एक स्टार खिलाड़ी का करियर खत्म होने की कगार पर है. दरअसल, लंबे समय से विराट कोहली और टीम इंडिया एक खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं दे रहे, जिसके कारण इस खिलाड़ी का करियर अंत की ओर बढ़ रहा है. टीम इंडिया के उस खिलाड़ी का नाम उमेश यादव है.

टीम इंडिया ने मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, इशांत शर्मा, शार्दुल ठाकुर जैसी बॉलिंग यूनिट को तैयार कर लिया है, जिसकी वजह से अब उमेश यादव को मौका मिलना मुमकिन नजर नहीं आता है. उमेश यादव पहले ही वनडे और टी-20 टीम से बाहर चल रहे थे और अब उन्हें टेस्ट टीम में भी मौका नहीं मिल रहा है.

कोहली नहीं दे रहे मौका
उमेश यादव की धीरे-धीरे वनडे और टी-20 टीम से पूरी तरह छुट्टी हो गई. अब उमेश यादव को भारतीय टेस्ट टीम में खेलने का मौका नहीं दिया जा रहा है. 48 टेस्ट खेल चुके 33 वर्षीय उमेश यादव के लिए ये इंग्लैंड का दौरा अंतिम साबित हो सकता है.

किस्मत ने भी नहीं दिया साथ
33 वर्षीय अनुभवी तेज गेंदबाज उमेश यादव ने भारत के लिए अपना अंतिम टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेला था. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एडिलेड टेस्ट में उन्होंने 3 और मेलबर्न टेस्ट में एक विकेट चटकाया था. उसके बाद चोटिल होने के चलते उनको बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से बाहर होना पड़ा था. इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में उमेश फिट ना होने के चलते टीम में जगह नहीं बना सके थे, जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उनको प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका नहीं मिला था.

टेस्ट करियर पतन की ओर
अब इंग्लैंड सीरीज में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है. इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में उन्हें टीम में तो चुना गया, लेकिन दो मैचों में अब तक उन्हें मौका नहीं दिया गया है, ऐसे में अब उनका टेस्ट करियर पतन की ओर बढ़ता नजर आ रहा है.

वनडे और टी-20 टीम से लंबे समय से बाहर
वनडे और टी-20 टीम से तो उमेश यादव लंबे समय से बाहर हैं. उमेश यादव ने साल 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना अंतिम वनडे और 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना अंतिम टी20 मुकाबला खेला था. अभी तक खेले 75 वनडे मैचों में उमेश यादव ने 33.63 की औसत के साथ 106 और 7 टी20 मुकाबलों में 24.33 की औसत के साथ 9 विकेट हासिल किए हैं. वैसे देखा जाए तो सीमित ओवरों के दोनों ही फॉर्मेट में उनकी वापसी के आसार मौजूदा समय में न के बराबर नजर आते हैं.

उमेश यादव के लिए खतरा बने ये गेंदबाज
हाल फिलहाल के समय में टीम मैनेजमेंट और कप्तान विराट कोहली ने उमेश यादव के स्थान पर युवा तेज गेंदबाजों पर ज्यादा भरोसा जताया है. इन गेंदबाजों में शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज जैसे नाम शामिल है. इन गेंदबाजों के साथ-साथ टीम के पास विकल्प के रूप में नवदीप सैनी, टी नटराजन और दीपक चाहर जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं.