गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तारीख आई, जानें कब और किस मुहूर्त में खुलेंगे कपाट

The date of opening of the doors of Gangotri Dham has arrived, know when and at what time the doors will open.
The date of opening of the doors of Gangotri Dham has arrived, know when and at what time the doors will open.
इस खबर को शेयर करें

Gangotri Dham: उत्तराखंड के चारधाम में से एक गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि आ गई है. चैत्र नवरात्री के शुभ अवसर पर गंगोत्री धाम के कपाट खोले जाने का शुभ मुहूर्त निकाला गया है. इस साल गंगोत्री धाम के कपाट 10 मई 2024 आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये जाएंगे. अक्षय तृतीय पर 12 बजकर 25 मिनट पर विधि विधान के साथ पूजा अर्चना के बाद आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये जाएंग.

केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख की घोषणा के बाद अब गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की घोषणा नवरात्रि के पहले दिन मंगलवार (9 अप्रैल 2024) को गंगोत्री मंदिर समिति ने गंगोत्री धाम के कपाट खोलने की तारीख की घोषणा कर दी है. 10 मई को शुभ मुहूर्त में गंगोत्री धाम के कपाट खोले जाएंगे. तीर्थ पुरोहितों द्वारा कपाट खुलने का समय दिन में 12 बजकर 25 बजे निकाला गया है. इससे पहले 9 मई को शीतकालीन प्रवास मुखवा से मां गंगा की उत्सव डोली 12.20 प्रस्थान करेगी.

10 मई खुलेंगे गंगोत्री धाम के कपाट
वहीं यह पहला मौका होगा जब मां गंगा जांगला से गंगोत्री तक रथ पर सवार होकर निकलेंगी. गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल ने बताया कि मां गंगा की उत्सव डोली अपने मायके मुखवा से 9 मई को सुबह गंगोत्री धाम के लिए प्रस्थान करेगी. रात्रि विश्राम भैरव घाटी मंदिर में होगा. इसके बाद 10मई को 12 बजकर 25 मिनट पर गंगोत्री धाम के कपाट देश-विदेश के श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे.

उत्तराखंड के चारधाम की यात्रा पर जाने के लिए इंतजार कर श्रद्धालुओं के लिए चैत्र नवरात्री का पहला दिन बेहद खास रहा है. नवरात्री के पहले दिन मंगलवार को उत्तराखंड के चार धामों मे से एक गंगोत्री धाम के कपाट खोलने के तारीख घोषित कर दी गई है. 10 मई अक्षय तृतीया के अवसर पर पूजा- आराधना के बाद गंगोत्री धाम के कपाट आम भक्तों के लिए खोल दिये जाएंगे. श्रद्धालुओं गंगोत्री धाम के कपाट की खुलने की तारीख का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. नवरात्री के पहले दिन श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी आई है.