हरियाणा में शुरू हुई तापमान में गिरावट, अब पड़ेगी कड़ाके की ठंड

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़. उत्‍तर भारत के तापमान में गिरावट शुरू हो गई है. अब कड़ाके की ठंड पड़ेगी. बीते 24 घंटों में हवा का रुख बदला है. उत्तर-पश्चिमी दिशा से ठंडी और शुष्क हवा चलनी शुरू हो गई. अब न्यूनतम तापमान तेजी से नीचे आएगा. हरियाणा में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट देखी गई है तथा कई जिलों में सुबह के तापमान एकल इकाई में आ गए हैं.

अगले लगभग एक सप्ताह तक कोई भी बड़ा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्रों को प्रभावित नहीं करेगा. इस कारण उत्तर पश्चिम दिशा ठंडी हवाएं बिना अवरोध के चलती रहेंगी. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा राजस्थान सहित मध्य प्रदेश के कई जिलों में अगले 2 या 4 दिनों के दौरान तापमान और अधिक गिरेंगे.

हरियाणा के कुछ जिलों में शीतलहर भी चलने की संभावना नजर आ रही है जिससे सुबह के समय कड़ाके की सर्दी देखी जाएगी. दिन के तापमान सामान्य के आसपास या सामान्य से कुछ नीचे रहेंगे. पश्चिमी विक्षोभ के अभाव के कारण उत्तर भारत में अगले कई दिनों तक बारिश की संभावना नहीं है.

वहीं मौसम विभाग की मानें तो इस समय पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर एक गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र है और संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र स्तर के बारे में 5.8 किमी तक फैला हुआ है. एक टर्फ रेखा पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण से गुजरात होते हुए दक्षिणपूर्व राजस्थान तक फैली हुई है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और आसपास के क्षेत्र में है, यह औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है.