कभी नहीं झड़ेंगे सिर के बाल, बस डेली इस एक बात का रखें ध्यान; तुरंत दिखेगा असर

इस खबर को शेयर करें

Hair Fall Treatment: खराब लाइफस्टाइल की वजह से सिर के बाल झड़ना (Hair Fall) आजकल लोगों के लिए आम समस्या हो गई है. इस दिक्कत से पार पाने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके इस्तेमाल करते हैं, जिनमें से कईयों का कोई फायदा नहीं होता. पहले माना जाता था कि 50 से अधिक के पुरुष और 65 साल से अधिक की महिलाओं में बाल झड़ने की ज्यादा समस्या देखने को मिलती है. हालांकि अब यह उम्र करीब 10 साल घट गई है. अब पुरुषों में 40 साल और महिलाओं में 55 साल की उम्र में ही बाल झड़ने (Hair Fall) के मामले देखने को मिल रही हैं. इस समस्या की सबसे बड़ी वजह को डॉक्टरों ने अब खोज लिया है.

जान लें बाल झड़ने की बड़ी वजह
डॉक्टरों का कहना है कि अगर हम इस वजह को रोक लें तो हेयर फॉल (Hair Fall) की दिक्कत से काफी हद तक निजात मिल सकती है. आइए जानते हैं कि बाल झड़ने की वह सबसे बड़ी वजह क्या है और उससे कैसे बचा जा सकता है. डॉक्टरों के मताबिक शरीर की मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र को सही ढंग से चलाने के लिए शरीर में नमक (Salt) का होना जरूरी होता है. हालांकि अगर बॉडी में नमक की मात्रा बढ़ जाए तो ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जहां तक संभव हो, बहुत ज्यादा नमक की चीजें खाने से परहेज करना चाहिए.

नमक का करें सीमित इस्तेमाल
मेडिकल एक्सपर्ट का कहना है कि एक व्यस्क व्यक्ति को दिनभर में 6 ग्राम से ज्यादा नमक (Salt) भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. यह लगभग एक चम्मच के बराबर होता है. इतने नमक से शरीर को करीब 2.4 ग्राम सोडियम (Sodium) मिलता है. इसलिए दिन आप जब भी कोई चीज खाएं तो इस बात ध्यान रखें कि उसमें नमक की मात्रा कम हो. वैसे तो सभी नमकीन चीजों में नमक होता है. लेकिन कुरकुरे, चिप्स, नमकीन बिस्टिक, नमकी,पैक्ड फूड्स, ब्रेड्स, पिज्जा, सैंडविच और सूप में इसकी मात्रा ज्यादा देखने को मिलती है. ऐसे में आप इन चीजों से परहेज करें तो बेहतर रहेगा. इससे हेयर फॉल (Hair Fall) की समस्या से काफी हद तक राहत मिलती है.

सोडियम बढ़ने से कमजोर होते हैं बाल
डॉक्टरों का कहना है कि भोजन में ज्यादा नमक (Salt) का मतलब ज्यादा सोडियम (Sodium) होता है. सोडियम की ज्यादा मात्रा से बाल बेजान और कमजोर हो जाते हैं और यही इनके झड़ने का भी कारण बनता है. हालांकि यह नमक इतना भी कम नहीं होना चाहिए, जिससे शरीर में आयोडीन की कमी हो जाए. शरीर में नमक कम होने से थायराइड की दिक्कत हो जाती है. मेडिकल एक्सपर्ट का कहना है कि अपने बालों को मजबूत करने के लिए नमक का संतुलित मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए. इसके साथ ही अपने भोजन में विटामिन और मिनरल्स की उचित मात्रा का भी ध्यान रखना चाहिए. आयरन और विटामिन B5 बालों को पतला होने से बचाते हैं और सिर की खोपड़ी को बालों (Hair Fall) की ग्रोथ के लिए उपजाऊ बनाते हैं.