राजस्थान में चल सकती है आंधी, इन हिस्सों में फिर बरसेंगे काले बदरा

इस खबर को शेयर करें

Rajasthan Weather Update: चिलचिलाती गर्मी वाले महीने में भी राजस्थानवासियों को काफी हद तक राहत मिली हुई है. अलग-अलग इलाकों में रुक-रुक कर हो रही बारिश के चलते राजस्थान में तापमान की बढ़ोतरी पर ब्रेक लगा हुआ है. सालों बाद ऐसा मौका आया है कि अप्रैल का महीना गुजरने वाला है और तापमान 40 डिग्री के नीचे बना हुआ है.

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, आज मंगलवार को राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की-फुल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. दो दिन के ठहराव के बाद एक बार फिर से राजस्थान में बारिश होने के आसार हैं. वहीं बीते सोमवार को बाड़मेर और धौलपुर के लोगों को तीखी गर्मी का सामना करना पड़ा.

बीते सोमवार को राजस्थान की राजधानी जयपुर में रात के समय मौसम का मिजाज बदल गया. कई जगहों पर ठंडी हवाएं चलीं तो कई जगहों पर हल्की-फुल्की बूंदाबांदी भी हुई. इसके चलते हवा में ठंडक भूल गई. पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों पर अच्छी खासी बारिश दर्ज की गई. वहीं, मौसम विभाग ने आज पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कई हिस्सों में छिटपुट बारिश की चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के कई हिस्सों में तापमान सामान्य बना हुआ है. बीते सोमवार को बीकानेर और अजमेर संभागों में तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया. वहीं कोटा, उदयपुर, जयपुर, जोधपुर संभाग में तापमान सामान्य दर्ज हुआ बाकी राजस्थान के हिस्से के तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं हुआ.

मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी 24-25 अप्रैल को मौसम में कोई बहुत बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है. वहीं, 26 अप्रैल को फिर से बारिश हो सकती है. 26 अप्रैल को उदयपुर, कोटा, जयपुर तो वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की खबर के अनुसार, आगामी 24 घंटे में बीकानेर, अजमेर संभागों में अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहेगा तो वहीं, कोटा, उदयपुर, जयपुर, जोधपुर संभाग में तापमान सामान्य रहेगा.

एक तरफ जहां हर साल राजस्थान में अप्रैल के महीने में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ता है. वहीं, साल 2024 में लोगों को आए दिन हो रही बारिश के चलते काफी राहत मिल रही है. दरअसल राजस्थान में एक के बाद एक नए पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं, जिसके चलते प्रदेश में मौसम प्रदेश में तापमान सामान्य बना हुआ है.

मौसम केंद्र की जानकारी के मुताबिक, 26 अप्रैल से राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसके चलते कई जगहों पर बादल गरजेंगे और बारिश के भी आसार हैं. 23 अप्रैल यानी कि आज मंगलवार को पूर्वी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा तो वहीं, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में कई जगहों पर मेघ गर्जन के साथ छिटपुट बारिश के आसार हैं.

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 24 घंटे में अधिकतम तापमान राज्य की अजमेर, बीकानेर संभागों में सम्मानित तापमान से कम रहने की साथ ही कोटा, उदयपुर, जयपुर, जोधपुर संभागों में सामान्य के लगभग रहने की संभावना है.