छत्तीसगढ़ के इन जिलों में होगी जोरदार बारिश, 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट…

There will be heavy rain in these districts of Chhattisgarh, yellow alert for 11 districts...
There will be heavy rain in these districts of Chhattisgarh, yellow alert for 11 districts...
इस खबर को शेयर करें

रायपुर। कई राज्यों में मानसून की झमाझम बारिश हो रही है। उत्तराखंड, महाराष्ट्र और गुजरात जैसी जगहों पर नदी-नाले उफान पर है। गुजरात के जूनागढ़ और महाराष्ट्र के कोंकण में तो बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। अब छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए पूरे प्रदेश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में अगले 24 घंटे में हल्की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक कई जिलों में भारी वर्षा अगले 24 घंटों के दौरान देखते को मिल सकती है। मौसम वैज्ञानिकों ने जिन जिलों के लिए चेतावनी जारी की हैं, उनमें बलरामपुर, कोंडागांव, नारायणपुर, बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा सहित कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।

वहीं मौसम विभाग ने जिन पांच जिलों के लिए हैवी रैन का अलर्ट जारी की है, उनमें जशपुर, रायगढ़, कोरबा, बिलासपुर, गौरेला-पेंड्र्ा-मरवाही शामिल है। इन जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर प्रदेश के मध्य भागों पर है। अपतटीय ट्रफ रेखा दक्षिण महाराष्ट्र तट से केरल तट तक फैली हुई है।

अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक और केरल में मध्यम से भारी बारिश संभव है। लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तराखंड में हल्की बारिश हो सकती है।एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर मध्य स्तरों पर बना हुआ हैएक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी अरब सागर के ऊपर है।