हरियाणा में पांच मेगा परियोजनाओं में होगा 1041 करोड़ का निवेश, 7100 लोगों को मिलेगा रोजगार

There will be investment of Rs 1041 crore in five mega projects in Haryana, 7100 people will get employment.
There will be investment of Rs 1041 crore in five mega projects in Haryana, 7100 people will get employment.
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़। हरियाणा एंटरप्राइज प्रमोशन बोर्ड (एचईपीबी) ने प्रदेश को औद्योगिक विकास और नवाचार का केंद्र बिंदु बनाने की दिशा में एक और ऊंची छलांग लगाई है। बोर्ड ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में पांच मेगा परियोजनाओं के लिए कुल 1041 करोड़ रुपये के महत्वाकांक्षी प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की है। प्रदेश सरकार द्वारा 300 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन के वादे के साथ यह परियोजनाएं आर्थिक परिवर्तन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती हैं।

मुख्यमंत्री ने इन मेगा परियोजनाओं के दोहरे लाभ पर प्रकाश डालते हुए बताया कि ये प्रोजेक्ट ना केवल राज्य में महत्वपूर्ण निवेश आकर्षित करेंगे, बल्कि 7100 से अधिक युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा करेंगे, जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था को काफी बढ़ावा मिलेगा। आटोमोटिव क्षेत्र में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड को आइएमटी रोहतक में 100 एकड़ भूमि में अपनी अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) सुविधाओं का विस्तार करने की अनुमति दी गई है। यह विस्तार आटोमोटिव अनुसंधान और नवाचार को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे आटोमोटिव उद्योग में हरियाणा की स्थिति और मजबूत होगी।

नक्षत्र बायोफ्यूल्स इंद्री में 380 करोड़ का करेगी निवेश
नक्षत्र बायोफ्यूल्स इथेनाल उत्पादन के लिए और पेट्रोल में मिश्रण के लिए भारत सरकार के इथेनाल मिश्रण कार्यक्रम (ईबीपी) के तहत 380 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। करनाल के इंद्री में स्थापित होने वाली यह परियोजना मुख्य फीडस्टाक के रूप में टूटे हुए चावल के अनाज से फस्ट जेनेरेशन (1जी) इथेनाल का उत्पादन करेगी।

छछरौली में 107.21 करोड़ रुपये का होगा निवेश
यमुनानगर के छछरौली में आर्गो फार्मा एंड फ्यूल्स ने थोक दवा निर्माण के लिए एक्टिव फार्मा इंग्रीडिएंट (एपीआई) उत्पादन में 107.21 करोड़ रुपये का निवेश करने की तैयारी की है। यह परियोजना ना केवल खुद को एक आयात प्रतिस्थापन पहल के रूप में स्थापित करती है बल्कि दवा निर्माताओं को महत्वपूर्ण घटकों की आपूर्ति करने का भी वादा करती है। सरकार कंपनी को 18.16 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन देगी।

फरुखनगर में आटो कंपोनेंट विनिर्माण इकाई विकसित होगी
मिंडारिका प्राइवेट लिमिटेड जो कि आटो कंपोनेंट विनिर्माण क्षेत्र में एक प्रमुख इकाई है, फरुखनगर गुरुग्राम में 351 करोड़ रुपये के निवेश करेगी। पूंजी निवेश से परे यह परियोजना लगभग 2900 युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाएगी। राज्य सरकार कंपनी को 114.40 करोड़ रुपये का इंसेंटिव देगी।

203 करोड़ के निवेश के साथ यूनोमिंडा ईवी सिस्टम्स लगाएगी परियोजना
यूनोमिंडा ईवी सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड फरुखनगर में ही 203 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस परियोजना न केवल राज्य में पूंजी निवेश को बढ़ावा मिलेगा बल्कि 3643 युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होगे। सरकार टिकाऊ, नवीन परिवहन समाधानों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कंपनी को 126.45 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन देगी।