लंबी जिंदगी और सेहत का खजाना है जापानी लोगों की ये 5 आदतें, बदल जाएगी आपकी लाइफ

These 5 habits of Japanese people are the treasure of long life and health, will change your life
These 5 habits of Japanese people are the treasure of long life and health, will change your life
इस खबर को शेयर करें

मौत तो निश्चित है, पर जिदगी का सफर हमारी आदतों और लाइफस्टाइल से रंग लेता है. सिर्फ 15 दिनों में छोटी आदतें बन जाती हैं, तो ऐसी आदतें क्यों न अपनाएं जो सेहत और तंदुरुस्ती का वरदान दें? जापान सदियों से अपनी बेहतरीन तकनीकों और पद्धतियों के लिए जाना जाता है, जो आयु बढ़ाने में सहायक हैं. जापान में दुनिया के सबसे ज्यादा 100 साल से अधिक उम्र के लोग रहते हैं, इसका कारण केवल जेनेटिक्स नहीं, बल्कि लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतें भी हैं. ये आदतें न सिर्फ आयु बढ़ाती हैं, बल्कि लंबे समय तक सेहतमंद और ऊर्जावान रहने में भी मदद करती हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसी जापानी आदतें जिन्हें अपनाकर आप भी अपनी लाइफस्टाइल को दुरुस्त कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात, ये आदतें आसानी से अपनाई जा सकती हैं.

शैवाल का जादू
जापानी डाइट मुख्य रूप से पौधों पर आधारित होता है, जिसमें शैवाल अपने पोषण गुणों के लिए जाना जाता है. मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर शैवाल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. डाइट में शैवाल स्नैक्स या सलाद को शामिल करने से पौष्टिक और स्वादिष्ट विकल्प मिलता है.

सीफूड पर जोर
दिल की सेहत में योगदान देने वाला जापानी डाइट का एक प्रमुख तत्व समुद्री भोजन है. दिल की बीमारी की दर कम होने का कारण जापान अपने उच्च समुद्री भोजन उपभोग को मानता है. प्रतिदिन लगभग तीन औंस समुद्री भोजन (विशेष रूप से मछली और शेलफिश) न केवल दिल की सेहत का समर्थन करते हैं, बल्कि दिमाग और इमोशनल तंदुरुस्ती को भी बढ़ावा देते हैं.

ग्रीन टी
जापान में रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा, ग्रीन टी को सबसे हेल्दी ड्रिंक्स में से एक माना जाता है. पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी सूजन को कम करती है, सेल्स की रक्षा करती है और आंतों के सेहत का पोषण करती है. इसे सिर्फ पीने के अलावा, विभिन्न व्यंजनों या ड्रिंक में शामिल करने से इसके लाभ बढ़ते हैं.

माइंडफुल ईटिंग
“हारा हाची बु” के जापानी सिद्धांत को अपनाने से सावधान भोजन को प्रोत्साहन मिलता है. इस प्रैक्टिस में 80 फीसदी पूर्ण होने पर रुकना शामिल है, भूख और तृप्ति के संकेतों के साथ जुड़ाव को बढ़ावा देता है. माइंडफुल ईटिंग लोगों को जरूरत से ज्यादा खाए बिना शरीर की जरूरतों को पूरा करने की अनुमति देता है, जो शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों तरह से तंदुरुस्ती को बूस्ट करता है.

वन स्नान
शिनरीन-योकू, जिसे वन स्नान भी कहा जाता है. यह जापान में प्राकृतिक चिकित्सा का एक अनूठा रूप है. पारंपरिक बाहरी गतिविधियों के विपरीत, वन स्नान प्राकृतिक वातावरण में खुद को विसर्जित करने के लिए सभी इंद्रियों को शामिल करते हुए सतर्कता पर केंद्रित है. अध्ययनों से पता चलता है कि प्रकृति में बिताया गया समय, शहर के पार्कों में भी, ब्लड प्रेशर कम करने, तनाव हार्मोन को कम करने और शांति बढ़ाने में योगदान देता है.