2024 में आपकी डाइट के लिए गेम-चेंजर साबित होंगे ये 3 सुपरफूड

These 3 superfoods will prove to be game-changers for your diet in 2024
These 3 superfoods will prove to be game-changers for your diet in 2024
इस खबर को शेयर करें

स्वस्थ रहने के लिए साफ-सुथरी डाइट का होना बहुत जरूरी है. आप जो कुछ भी खाते हैं, वह आखिरकार आपके पेट में जाता है और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है. भारतीय व्यंजनों में कई सुपरफूड्स का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन उनकी पहचान नहीं हो पाती, क्योंकि उनके अतिरिक्त पोषण लाभ अज्ञात थे.

कई एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सुपरफूड के लिए कोई वैज्ञानिक या सैद्धांतिक परिभाषा नहीं है, इसलिए किसी भी चीज को ‘आदर्श सुपरफूड’ के रूप में चुनने के लिए कोई विशिष्ट मानदंड नहीं है. यह सब विशिष्ट स्थितियों या स्थितियों के लिए उनके अतिरिक्त पोषण लाभ और प्रभाव पर आधारित है. एक्सपर्ट का कहना है कि 2024 में अपनाने के लिए तीन सुपरफूड हैं, अगर आप पहले से ही इनका सेवन नहीं कर रहे हैं तो इन्हें आजमाएं.

चिया सीड्स
चिया सीड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. यह एक नेचुरल कूलेंट की तरह काम करता है, जिसका पुदीने या नींबू के साथ मिलाकर डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए किया जाता है. इनमें मौजूद फाइबर सामग्री स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकती है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करती है. चिया सीड्स इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करते हैं और एंटीऑक्सीडेंट में रिच होते हैं, जो दिल, लिवर पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं.

मेथी बीज
आमतौर पर मेथी के बीज के रूप में जाने जाने वाले, इनके फायदे व्यापक हैं. उनमें हाई फाइबर सामग्री ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है, जिससे वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती है. यह पाचन में भी मदद करता है और कब्ज से राहत दिलाता है. मेथी बीज के नियमित सेवन से यौन क्रियाओं को बेहतर बनाने में मदद मिलती है.

दालचीनी
भारत में सदियों से दालचीनी का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता रहा है, इसके कई फायदे हैं. यह एक बहुमुखी मसाला है जिसमें एक अलग स्वाद और गंध होती है. इसके प्रमुख लाभों के लिए जिम्मेदार कंपाउंड सिनामाल्डिहाइड (cinnamaldehyde) है. यह इंसुलिन हार्मोन की सेंसिटिविटी को बढ़ाने में मदद करता है. यह अपने एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल, जीवाणुरोधी गुणों के लिए भी जाना जाता है.