बच्चे के मालिश के लिए बेस्ट हैं ये 5 नेचुरल तेल, हड्डियां को मजबूत बनाने में मिलती है मदद

These 5 natural oils are best for massaging the baby, it helps in strengthening the bones.
These 5 natural oils are best for massaging the baby, it helps in strengthening the bones.
इस खबर को शेयर करें

पुराने समय से बच्चों को तेल से मालिश किया जाता रहा है. माना जाता है कि नवजात शिशु की देखभाल में मालिश महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इस बात से इंकार भी नहीं किया जा सकता है क्योंकि पहले समय के लोग आज के लोगों की तुलना में ज्यादा मजबूत और स्वस्थ होते थे. ऐसे में तेल से नवजात बच्चे की मालिश करने से उसकी हड्डियां, मांसपेशियां मजबूत होती है और उसके विकास में भी सहायक होती है. अगर मालिश अच्छी तरीके से और सही तेल से की जाए तो एक वर्ष से पहले ही बच्चे रेंगना और चलना शुरू कर देता है. हालांकि बाजार में कई तेल उपलब्ध हैं, लेकिन यदि आप मालिश का बेहतर परिणाम चाहते हैं तो यहां पारंपरिक तेलों को इस्तेमाल करें.

सरसों का तेल
सरसों का तेल बच्चों के शरीर को गर्माहट प्रदान करने के साथ-साथ उनकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है. इसके अतिरिक्त, सरसों के तेल में जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो त्वचा के संक्रमण को दूर करते हैं. बच्चों को ठंड के दिनों में सरसों के तेल से मालिश करना अच्छा माना जाता है.

बादाम का तेल
बादाम का तेल शिशु की मालिश के लिए सबसे अच्छा तेल माना जाता है. इसमें विटामिन ई होता है जो त्वचा और बालों के लिए बहुत सेहतमंद होता है. इसके अलावा, इस तेल की मालिश करने से बच्चों के बालों का विकास बढ़ता है और उनका रंग भी निखरता है. साथ ही हड्डियां भी मजबूत होती है.

जैतून का तेल
जैतून का तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो बच्चों की त्वचा की कोशिकाओं का निर्माण करता है. जैतून के तेल की मालिश हड्डियों को मजबूत करने, विकास बढ़ाने, बच्चे को सक्रिय बनाने और उन्हें नरम और कोमल बनाए रखने में मदद कर सकती है.

तिल का तेल
तिल के तेल की मालिश से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे बच्चा एक्टिव बनता है और जल्दी से ताकत हासिल कर लेता है. कोर स्ट्रेंथ बढ़ाने के अलावा, तिल के तेल की मालिश नवजात त्वचा संक्रमण के खतरे को भी कम करती है.

नारियल का तेल
नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मांसपेशियों से अकड़न दूर करते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं. नारियल का तेल बेहद पौष्टिक होता है और इसे सिर पर लगाने से बालों की ग्रोथ भी बढ़ सकती है.