लीवर में भरे कचरे को एक बार में साफ कर देंगे ये 7 फूड, एक्सपर्ट ने दी रोज खाने की सलाह

These 7 foods will clean the waste filled in the liver in one go, expert advised to eat daily
These 7 foods will clean the waste filled in the liver in one go, expert advised to eat daily
इस खबर को शेयर करें

लीवर डिटॉक्स (Liver Detox) क्लीन या फ्लश एक ऐसा प्रोग्राम है जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, वजन कम करने या आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। आपका लीवर आपके शरीर के सबसे बड़े अंगों में से एक है। यह कचरे को हटाने में मदद करता है और विभिन्न पोषक तत्वों और दवाओं को संभालता है। ऐसे में समय-समय पह इसकी सफाई आपको कई बीमारियों से बचा सकती है।

न्यूट्रीशनिस्ट नीतिका तनवर बताती हैं, कि लीवर आपके स्वास्थ्य का सबसे जरूरी हिस्सा है। आपके हेल्दी रहने के लिए आपके लिवर का हेल्दी रहना बहुत जरूरी है। ऐसे में आप लीवर को साफ रखने के लिए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। जिससे यह खराब बैक्टीरियों से बचा रहे।

एक्सपर्ट से जाने लीवर डिटॉक्स करने का नेचुरल उपाय

एक्सपर्ट बताती हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियां अपने सफाई गुणों के लिए जानी जाती हैं, क्योंकि इनमें क्लोरोफिल होता है। जो रक्तप्रवाह से विषाक्त पदार्थों को सोखने का काम करता है। ये सब्जियां पेट के लिए हल्की भी होती हैं। जिससे इसे पचाने में दिक्कत नहीं होती है। ऐसे में आप पालक, केल, धनिया आदि को शामिल कर सकते हैं।

​खट्टे फल

अधिकांश फलों में विटामिन सी होता है जो डिटॉक्स के लिए अच्छा होता है। अंगूर, संतरे और नींबू में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूजन को कम करके लीवर की रक्षा करते हैं। ब्लूबेरी और क्रैनबेरी जैसे जामुन में एंथोसायनिन होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं।

​लहसुन
लहसुन एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। और शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने का काम करता है। लहसुन में सेलेनियम भी होता है जो लीवर को डिटॉक्स करने वाले एंजाइम को सक्रिय करता है।

​क्रूसिफेरस सब्जियां
फाइबर आपके पूरे शरीर को साफ रखने के लिए जरूरी होता है। ऐसे में क्रूसिफेरस सब्जियों में भरपूर फाइबर होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों और कार्सिनोजेन्स को बाहर निकालने में मदद करती हैं। ऐसे में आप गोभी, ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी सब्जियों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह क्लींजिंग एंजाइम को ट्रिगर करता है।

​ऑलिव ऑयल
एक्सपर्ट बताती हैं कि अध्ययनों से पता चला है जैतून का तेल एंजाइमों के एंटीऑक्सीडेंट गुणों को बढ़ाता है। इसलिए, अन्य प्रकार के तेलों को इस्तेमाल करने के बजाय जैतून का तेल का सेवन ज्यादा बेहतर है। यह फैटी लीवर की समस्या को भी खत्म करता है।

​हल्दी
हल्दी में मौजूद करक्यूमिन लिवर की कोशिकाओं की मरम्मत करता है और विषाक्त पदार्थों को खत्म करता है। यह लीवर की क्षति और पित्त के उत्पादन से भी बचाता है।

​नट्स
नट्स विशेष रूप से अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड और ग्लूटाथियोन में उच्च होते हैं, जो लीवर को प्राकृतिक रूप से साफ करने और लीवर एंजाइम के स्तर में सुधार करने में मदद करते हैं।