मोटापा ही नहीं, स्तन कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं ये चमत्कारी बीज; जानिए कैसे करें सेवन?

These miraculous seeds not only reduce obesity but also the risk of breast cancer; Know how to consume?
These miraculous seeds not only reduce obesity but also the risk of breast cancer; Know how to consume?
इस खबर को शेयर करें

अलसी के बीज (Flaxseeds) स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद बीजों में से एक हैं. इनका नियमित सेवन न सिर्फ आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है, बल्कि स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है. विटामिन, खनिज, हेल्दी कार्ब्स, फैट, फाइबर, प्रोटीन, जिंक और आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत् से भरपूर अलसी के बीज किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं. आइए जानते हैं कि सन बीज कैसे आपके स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं?

एक हालिया अध्ययन में पाया गया है कि अलसी के बीज में पाए जाने वाले लिग्नैन नामक तत्व आंत के माइक्रोबायोम को प्रभावित करते हैं. ये माइक्रोबायोम स्तन ग्रंथियों में पाए जाने वाले माइक्रोआरएनए (miRNAs) को भी प्रभावित करते हैं, जो कैंसर के विकास में भूमिका निभाते हैं. अध्ययन के अनुसार, अलसी के बीज से भरपूर आहार स्तन ग्रंथियों में लिग्नैन के स्तर को बढ़ा सकता है और माइक्रोआरएनए के स्तर को प्रभावित कर सकता है, जिससे स्तन कैंसर का खतरा कम हो सकता है.

अलसी के बीज के अन्य फायदे:

पाचन तंत्र दुरुस्त
अलसी के बीज में मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है. यह कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी सहायक होता है.

दिल की सेहत को बूस्ट
अलसी के बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यह बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं और दिल की बीमारी के खतरे को कम करते हैं.

कंट्रोल ब्लड शुगर लेवल
अलसी के बीज में मौजूद फाइबर और लिग्नैन ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है.

अलसी के बीज को अपने आहार में शामिल करने के तरीके

– साबुत अलसी के बीज: अलसी के बीज को पीसकर अपने स्मूदी, सलाद, दही या अनाज में मिलाकर खाएं.
– फ्लैक्ससीड ऑयल: अलसी के बीज के तेल का इस्तेमाल खाना पकाने या सलाद में डालने के लिए किया जा सकता है.
– फ्लैक्ससीड मील: यह अलसी के बीज से निकाले गए तेल का अवशेष होता है. इसे पानी या जूस में मिलाकर खाया जा सकता है.

सावधानी
अलसी के बीज का अधिक सेवन कुछ लोगों में पेट फूलना या दस्त का कारण बन सकता है. इसलिए, धीरे-धीरे अलसी के बीज को अपने आहार में शामिल करें और देखें कि आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है.