राजस्थान के नए जिलों को लेकर आई है ये बड़ी खबर, यहां जानें विस्तार से

This big news has brought new districts of Rajasthan, know here in detail
This big news has brought new districts of Rajasthan, know here in detail
इस खबर को शेयर करें

अलवर। विधानसभा चुनाव से पहले नए जिलों में नए विभागीय कार्यालय स्थापित होंगे। इसकी तैयारियां तेजी से सरकार की ओर से की जा रही हैं। अगले माह तक नए जिले खैरथल, कोटपूतली-बहरोड़ का रेकॉर्ड अलवर से वहां शिफ्ट हो सकता है। इसके अलावा विभागों में अधिकारियों की तैनाती भी किए जाने की योजना है। बताया जा रहा है कि अलवर जिले से कुछ अधिकारी वहां शिफ्ट किए जाएंगे। इसी तरह अन्य जिलों से भी अधिकारी यहां आएंगे। वर्तमान में कार्यालय स्थापित करने की योजना बनाई जा रही है।

प्रदेश सरकार ने प्रदेश में नए जिले बनाने की घोषणा की। अब तक यह केवल घोषणा तक ही सीमित थे लेकिन हाल ही में इन जिलों में विशेषाधिकारियों की तैनाती कर दी गई है। यह विभागीय कार्यालयों की स्थापना, जमीन के रेकॉर्ड से लेकर जिलों के परिसीमन पर काम करेंगे। किसी गांव के लोगों को समस्या समाधान के लिए लंबी दौड़ न लगानी पड़े, इस पर भी काम होगा। इसके लिए कुछ गांव एक-दूसरे जिलों में भी आ-जा सकते हैं। यह परिसीमन पर निर्भर करेगा।

नए जिलों का मुख्यालय कहां बनाए जाएंगे, इसका निर्धारण भी विशेषाधिकारी करेंगे। इसके लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों के अलावा जनता की भी राय ली जा सकती है। जिले के क्षेत्रफल और मुख्यालय से आखिरी गांव की दूरी भी देखी जाएगी। मुख्यालय ऐसी जगह स्थापित होगा ताकि भविष्य में बाढ़ आदि की संभावनाएं न हों। यानी सबसे ऊंचे एरिया में यह स्थापित किए जाने की योजना है। सूत्रों का कहना है कि मुख्यालय के लिए जगह चयनित होने के बाद प्रांतीय कमेटी उस जगह का दौर करेगी, उसके बाद ही मुहर लगेगी।