यूपी का यह शहर सबसे गर्म, प्रदेश में 5 दिनों के लिए येलो हीट वेब अलर्ट

इस खबर को शेयर करें

कानपुर। Heat Wave in UP: कानपुर शहर अब तेज लू और धूप की चपेट में है। सोमवार को कानपुर प्रदेश में सर्वाधिक गर्म रहा। एयरफोर्स वेदर स्टेशन पर अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री पहुंच गया। तापमान चढ़ने से नमी का न्यूनतम प्रतिशत भी 21 पहुंच गया जो खतरनाक माना जाता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के आंचलिक केंद्र ने कानपुर समेत पूरे प्रदेश में अगले पांच दिनों के लिए हीट वेव का यलो अलर्ट जारी किया है।

एयरफोर्स वेदर स्टेशन पर शुक्रवार को अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री पहुंच गया था। इसके बाद बदली के चलते अधिकतम तापमान में मामूली कमी आई पर सोमवार से यह फिर ऊंचाई छूने लगा। अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री चला गया जो प्रदेश में सर्वाधिक रहा। न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री रहा। प्रदेश में आगरा, अयोध्या, बहराइच, बाराबंकी, फतेहपुर, हमीरपुर, हरदोई, झांसी, कन्नौज, सुल्तानपुर, वाराणसी में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंचा। ।

लू से बचें, जरूरत पर ही निकलें सीएसए के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि जलवायु परिवर्तन के कारण इस बार हीट वेव मई के स्थान पर अप्रैल में ही आ रही है। यह खतरनाक संकेत है। इससे गर्मी लंबी खिंच सकती है। पारा 40 डिग्री के ऊपर ही रहने की संभावना है। अगले पांच दिनों तक हीट वेव चलेगी।

बढ़ती गर्मी कर रही बेचैन, अस्पतालों में मरीजों का रेला
चढ़ता पारा और देह को झुलसाने वाली गर्मी सेहत बिगाड़ रही है। बेचैनी, घबराहट और चक्कर आने की दिक्कत वाले मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। हैलट, उर्सला, केपीएम में रोज 100 से अधिक मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। डॉक्टरों के अनुसार, धूप में निकलने से बचें, अगर बाहर जाना जरूरी है तो सिर को कपड़े या टोपी से ढक लें।

बच्‍चों और बुजुर्गों का खासतौर पर ध्यान रखें।हैलट के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. जेएस कुशवाहा के मुताबिक, धूप और गर्मी के कारण मरीजों में इजाफा हुआ है। बेचैनी, घबराहट होने की शिकायत बढ़ी है। ऐसी दिक्कत वाले मरीजों में 25 से 45 साल के युवा भी हैं। उर्सला के वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. शैलेंद्र तिवारी के मुताबिक रोज 20 से 25 मरीज बेचैनी, घबराहट, चक्कर आने की दिक्कत वाले हैं।