राजस्थान में इस बार पड़ेगी रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, टूटेगा आठ साल का रिकॉर्ड

This time there will be record breaking heat in Rajasthan, eight years record will be broken!
इस खबर को शेयर करें

बाड़मेरः भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से थार नगरी की सडक़ों पर अघोषित कर्फ्यू लग गया है. दोपहर बाद सडकें सूनसान नजर आई. बाड़मेर में लगातार तीसरे दिन भी तापमान में बढ़ोतरी हुई और तापमान 46 डिग्री पार कर गया है. ऐसे में यहां लोग गर्मी से बचने के लिए कई जतन कर रहे है.

पश्चिम राजस्थान सहित प्रदेश भर में गर्मी अपना रौद्र रूप दिखा रही है. ऐसे में पाकिस्तान की सरहद पर बसे बाड़मेर में भी आसमान से आग बरस रही है. गर्मी की सीजन के शुरू होने के बाद 46 डिग्री पारे पर लगातार दूसरे दिन भी थार तपता रहा है. पिछले 72 घंटों से लगातार बाड़मेर जिला भीषण लू की चपेट में है. इस बीच मौसम विभाग द्वारा 9 व 10 मई को लू का अलर्ट जारी किया गया है.

रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार इस बार गर्मी 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ सकती है. 19 मई 2016 को चूरू में सर्वाधिक तापमान 50.2 डिग्री दर्ज किया गया था. इसी दिन बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, कोटा और श्रीगंगानगर में 49.5 डिग्री दर्ज किया गया था. 2016 से पहले 1998 में राजस्थान का तापमान 49.9 डिग्री तक गया था. ऐसे में इस बार राजस्थान में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ने की संभावना जताई जा रही है.

कम से कम बाहर धूप में निकलें

हिटवेव के कारण बाड़मेर में नैनिहालो को राहत देने के लिए बाड़मेर जिला कलेक्टर निशांत जैन ने कक्षा 1 से लेकर आठ के बच्चों के लिए 9 व 10 मई का अवकाश घोषित कर रखा है. वही आमजन से अपील की है कि मेडिकल एडवाइजरी का पालन करते हुए कम से कम बाहर धूप में निकलें और अधिक से अधिक ठंडे व पेय पदार्थों का उपयोग करे. उन्होंने कहा कि हिटवेव को लेकर एक्शन प्लान तैयार किया गया है. जिसमें जलदाय विभाग, चिकित्सा विभाग के साथ पटवारी, ग्रामसेवकों को भी अलर्ट पर रखा गया है.