प्रेग्‍नेंसी से बचने का ये तरीका होता है परमानेंट, एक बार करवा लिया तो फिर कभी नहीं हो पाएंगी प्रेगनेंट

This way to avoid pregnancy is permanent, once you get it done, you will never be pregnant again
This way to avoid pregnancy is permanent, once you get it done, you will never be pregnant again
इस खबर को शेयर करें

कई महिलाएं अनचाह प्रेग्‍नेंसी से बचने का कोई परमानेंट तरीका चाहती हैं, वहीं कुछ महिलाओं को फैमिली प्‍लानिंग के बाद परमानेंट लेकिन सुरक्षित गर्भ निरोधक का तरीका चाहिए होता है। ऐसी महिलाओं के लिए ट्यूबेक्‍टोमी का विकल्‍प मौजूद है। इस आर्टिकल में नई दिल्‍ली की नर्चर क्‍लीनिक की आईवीएफ एक्‍सपर्ट और गायनेकोलॉजिस्‍ट डॉक्‍टर अर्चना धवन बजाज से जानेंगे कि ट्यूबेक्‍टोमी क्‍या होती है और कब यह प्रक्रिया करवाई जा सकती है।

क्‍या है ट्यूबेक्‍टोमी
डॉक्‍टर अर्चना कहती हैं कि ट्यूबेक्‍टोमी या ट्यूबल लिगेशन भारत में एक गर्भ निरोधक का तरीका है। यह प्रक्रिया बिलकुल सुरक्षित और प्रभावशाली है और परमामेंट गर्भ निरोधक के रूप में काम करती है। ट्यूबेक्‍टोमी एक सर्जिकल प्रक्रिया है जो कि प्रेग्‍नेंसी से बचाने का बहुत ही प्रभावशाली तरीका है।

कैसे की जाती है ट्यूबेक्‍टोमी
इसमें एक महिला को प्रेग्‍नेंसी से बचाने के लिए उसकी फैलोपियन ट्यूबों को बांध या ब्‍लॉक कर दिया जाता है। हालांकि, इस प्रक्रिया का मासिक धर्म पर कोई असर नहीं पड़ता है लेकिन यह अंडे को ओवरी से फैलोपियन ट्यूबों के जरिए गुजरने से रोकती है और उसी तरह एग तक स्‍पर्म को जाने से रोकती है।

परमानेंट गर्भ निरोधक है
डॉक्‍टर अर्चना कहती हैं कि जिन महिलाओं को परमानेंट गर्भ निरोधक करवाना है, वो इस विकल्‍प को चुन सकती हैं। इसे आप कभी भी करवा सकती हैं। डिलीवरी के बाद या पेट की किसी अन्‍य सर्जरी जैसे कि सी-सेक्‍शन के बाद भी इसे करवा सकती हैं। नॉर्मल डिलीवरी से रिकवरी के दौरान या सी-सेक्‍शन के दौरान नाभि के अंदर एक छोटा-सा कट लगाकर ट्यूबों को बांधा जा सकता है। इस सर्जरी के बाद महिला उसी दिन अपने घर जा सकती है।

ट्यूबेक्‍टोमी से जुड़े जोखिम
Mayoclinic के अनुसार यह एक तरह का ऑपरेशन होता है जिसमें पेट के ऊपर कट लगाए जाते हैं। इस प्रक्रिया के लिए महिला को एनेस्‍थीसिया दिया जाता है। इसकी वजह से मूत्राशय, मलाशय या प्रमुख रक्‍त वाहिकाओं को चोट पहुंच सकती है। एनेस्‍थीसिया से रिएक्‍शन हो सकता है या इंफेक्‍शन भी हो सकता है। पेट या पेल्विक हिस्‍से में दर्द हो सकता है।

किसे करवाना चाहिए ट्यूबेक्‍टोमी
​Hopkinsmedicine के अनुसार यदि किसी महिला की जान को प्रेग्‍नेंसी की वजह से खतरा हो सकता है, महिला या उसके पति को कोई जेनेटिक विकार है तो इस स्थिति में ट्यूबेक्‍टोमी की जाती है। अगर आप आगे चलकर मां बनना चाहती हैं, तो आपके लिए गर्भ निरोधक का यह तरीका सही नहीं होगा। Clevelandclinic के अनुसार ट्यूबेक्‍टोमी एक परमानेंट गर्भ निरोधक का तरीका है इसलिए इसे करवाने से पहले आपको अच्‍छी तरह से सोच लेना चाहिए। जो लोग उलझन में हैं कि क्या वे अभी भी बच्चे चाहते हैं, उन्हें गर्भनिरोधक का कोई और तरीका चुनना चाहिए, जैसे गर्भ निरोधक गोलियां, आईयूडी आदि। आपका साथी पुरुष भी गर्भ निरोधक के विकल्‍पों को चुन सकते हैं। इससे भी आप प्रेग्‍नेंसी से बच सकती हैं।