मां-बाप की 7 गलतियां बच्चों को बना देती हैं गुस्सैल, अच्छी परवरिश के लिए बदल लें अपनी आदतें

7 mistakes of parents make children angry, change your habits for good upbringing
7 mistakes of parents make children angry, change your habits for good upbringing
इस खबर को शेयर करें

Parenting Mistakes: बच्‍चे की परवरिश आसान काम नहीं होता. उनके भविष्‍य के निर्माण के लिए कभी सख्‍त होना पड़ता है तो कभी प्‍यार से बातों को समझाना पड़ता है. इस दौरान कई माता पिता टेम्‍पर लूज कर जाते हैं और गुस्‍सा बच्‍चे पर उतार देते हैं. बच्‍चों पर चीखना, चिल्‍लाना, हर बात पर डांट देना, भरपूर प्‍यार ना देना आदि बच्‍चे के अंदर गुस्‍सा भरने का काम करता है. ऐसे में जरूरी है कि आप पहले अपनी गलतियों को स्‍वीकारें और उन आदतों में जल्‍द से जल्‍द बदलाव लाएं. आइए जानते हैं कि आप बच्‍चे की बेहतर परवरिश के अपनी किन आदतों में बदलाव लाएं.

माता पिता किन आदतों में लाएं बदलाव
बच्‍चों को बेइज्‍जत करना
वेरीवेलफैमिली के मुताबिक, अगर आप बच्‍चों के साथ इज्‍जत से बात नहीं करते हैं या उसे लोगों के सामने डांटते रहते हैं तो बता दें कि आपके इस व्‍यवहार की वजह से बच्‍चे के अंदर गुस्‍सा जन्‍म लेने लगता है और वो भी आपके इस व्‍यवहार को दोहराने लगता है. याद रखें आप जितना इज्‍जत देकर उसके साथ व्‍यवहार करेंगे, वो उतना अधिक सकारात्‍मक व्‍यवहार सीखेगा.

गुस्‍से में अनुशासन सिखाना
अगर आपका बच्‍चा गुस्‍से में है तो आप उसे कुछ देर बाद ही अनुशासन का ज्ञान दें. अगर आप उसे खराब मूड में कुछ सिखाएंगे तो वो और भी इरिटेट होगा. यह भी ध्‍यान रखें कि अगर आप गुस्‍से में हैं तो पहले शांत हो जाएं और उसके बाद ही अनुशासन का ज्ञान दें.

अपने मूड के अनुसार चीजों को सिखाना
कई माता पिता खराब मूड होने पर तो सफाई या डिसिप्‍लीन की बात करते हैं, लेकिन जब मूड अच्‍छा होता है तो वे उन्‍हें वैसी चीजें करने देते हैं. ऐसा करने से बच्‍चे सही गलत को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं और आपके सिखाने पर ओवर रिएक्‍ट करने लगते हैं. इसलिए जो नियम बनाएं उसे हर वक्‍त फॉलो करें.

अधिक देर तक एक ही बात बताना
अगर आप एक बात को दिनभर बोलते रहेंगे तो बच्‍चे इरिटेट होंगे और उनका एंगर किसी और पर उतरेगा. इसलिए बेहतर है कि आप उन्‍हें कुछ बताएं या सिखाएं तो उनका अधिक समय ना लें. देर तक एक ही बात बोलने की आदत उनके मूड को खराब कर सकता है.

घर का माहौल
अगर आपके घर में नकारात्‍मक माहौल है और हर वक्‍त लड़ाई झगड़ा या तनाव का माहौल रहता है तो बच्‍चे पर भी इसका डायरेक्‍ट असर देखने को मिलता है. ऐसे बच्‍चे घर के बाहर भी गुस्‍सैल रहते हैं या लोगों के साथ गलत व्‍यवहार करने लगते हैं.

माता-पिता का व्‍यवहार
अगर माता-पिता आपस में एक दूसरे को इज्‍जत देकर बात चीत करते हैं और बच्‍चों के सामने कभी भी एक दूसरे की बुराई नहीं करते तो इसका असर बच्‍चों की पर्सनैलिटी पर अच्‍छा पड़ता है. जबकि कुछ माता पिता आपस के झगड़े में बच्‍चों को भी घसीट लेते हैं जिससे बच्‍चे के मन पर उनके प्रति गुस्‍सा जन्‍म लेने लगता है.

नकारात्‍मक बातें करना
अगर आप हर वक्‍त सब की शिकायत करते रहते हैं तो बच्‍चे के मन पर इसका नकारात्‍मकता असर पड़ता है और उसे हर किसी के प्रति शिकायत की आदत पड़ जाती है. इसलिए अपनी ऐसी आदतों को बदलें और बच्‍चों को गुस्‍सैल बनने से रोकें.