Weather Today: गुजरात में बाढ़, आज दिल्ली में बारिश की संभावना, जानें अपने शहर का मौसम!

Today's weather: Flood in Gujarat, possibility of rain in Delhi today, know the weather of your city!
Today's weather: Flood in Gujarat, possibility of rain in Delhi today, know the weather of your city!
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। Weather Forecast Today, IMD Rainfall Alert, 12 July 2022 Weather Update: महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई राज्यों में भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. पिछले कुछ दिनों से गुजरात में तेज बरसात हो रही है, जिससे बाढ़ जैसे हालात भी बन गए हैं. उधर, मध्य प्रदेश के भी कई जिलों में तेज बारिश की वजह से कुछ लोगों की जान चली गई. हालांकि, दिल्ली समेत उत्तर भारत के कुछ राज्यों में अब भी झमाझम बारिश का बेसब्री से इंतजार है. राजधानी में सोमवार दोपहर को कई इलाकों में तेज बारिश तो हुई, जिससे थोड़ी राहत मिली, लेकिन अब भी रोजाना होने वाली बारिश का इंतजार है.

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज भी बारिश के आसार हैं. यहां का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. आज हल्की बारिश हो सकती है. गुजरात में बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. अहमदाबाद में आज का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री, अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहेगा. यहां तेज बारिश होगी.

मध्य प्रदेश की बात करें तो भोपाल में आज का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा. यहां भी बारिश होने के आसार हैं. इसके अलावा, चंडीगढ़ में आज का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा. यहां पर भी आज झमाझम बारिश होगी.

प्रमुख शहरों का तापमान
शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
दिल्ली 27.0 36.0
श्रीनगर 19.0 31.0
अहमदाबाद 24.0 30.0
भोपाल 21.0 28.0
चंडीगढ़ 27.0 35.0
देहरादून 24.0 33.0
जयपुर 26.0 38.0
शिमला 18.0 23.0
मुंबई 25.0 28.0
लखनऊ 30.0 39.0
गाजियाबाद 24.0 38.0
जम्मू 25.0 34.0
लेह 15.0 29.0
पटना 27.0 37.0
उत्तराखंड के भी कई जिलों में बीते कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है. यहां का आज का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा. यहां तेज बारिश होने की संभावना है.

जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

यूपी के कई हिस्सों में मॉनसून की ज्यादा बारिश नहीं हुई है. लखनऊ में आज भी बारिश के आसार नहीं हैं. हालांकि, बादल जरूर छाए रहेंगे. मौसम विभाग की मानें तो यहां का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. बिहार के पटना में आज का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहेगा. यहां आज बारिश और आंधी आने के आसार हैं.

उधर, हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां भी आंधी तूफान और बारिश होने की संभावना है. शिमला में आज का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. श्रीनगर में आज का अधिकतम तापमान 31 डिग्री रहेगा, जबकि यहां भी तेज बारिश के आसार हैं.

तेलंगाना में भी भारी बारिश, सीएम ने अलर्ट रहने को कहा
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने मंत्रियों, विधायकों और अधिकारियों को अगले तीन दिनों तक भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर सतर्क रहने और लोगों के लिए उपलब्ध रहने का निर्देश दिया. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में सोमवार रात कहा गया कि राव ने यहां मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक की और राज्य में भारी बारिश से उत्पन्न स्थिति पर बारिश प्रभावित क्षेत्रों में अन्य लोगों से बात की.

गुजरात और महाराष्ट्र में बारिश से कई की मौत
महाराष्ट्र में बारिश संबंधित घटनाओं में एक जून से 10 जुलाई के बीच में 83 लोगों की जान चली गई, जबकि गुजरात में भी 60 लोगों से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले और नासिक जिले में नदियों के जलस्तर में वृद्धि के बाद तीन व्यक्ति लापता हो गए. अधिकारियों ने कहा कि गढ़चिरौली जिले में पिछले तीन दिनों में तीन लोग नाले में बह गए और बाद में उनके शव निकाले गए हैं.