TMC नेता महुआ मोइत्रा की मुश्किल बढ़ी, ED ने PMLA एक्ट के तहत किया केस दर्ज

Trouble increases for TMC leader Mahua Moitra, ED registers case under PMLA Act
इस खबर को शेयर करें

टीएमसी की नेता पूर्व सांसद महुआ मोइत्रा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में अब प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने मोइत्रा के खिलाफ PMLA यानी भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज कर लिया है. यह केस काफी विवादित रहा है. इसके बाद महुआ के खिलाफ कार्रवाई की गई थी. विवाद के बाद ही ईडी ने महुआ के खिलाफ केस दर्ज किया और जांच शुरू की. अब ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का केस भी दर्ज कर लिया है.

संसद के अंदर पैसे लेकर सवाल पूछने के आरोप में सीबीआई पूरे मामले की पहली से ही जांच कर रही है. लोकपाल के आदेश के बाद सीबीआई ने जांच शुरू की. वहीं ईडी महुआ के खिलाफ फेमा के तहत भी पहले से जांच कर रही है. ईडी फेमा के तहत भी महुआ से पूछताछ करने वाली है.

आरोप में महुआ की गई थी संसद सदस्यता
दिसंबर 2023 में महुआ मोइत्रा के खिलाफ कार्रवाई करते हुए लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था. महुआ के खिलाफ बीजेपी नेता निशिकांत दुबे ने गंभीर आरोप लगाया था. बीजेपी नेता ने आरोप लगाया था कि महुआ ने संसद में सवाल पूछने के बदले लग्जरी गिफ्ट और पैसे लिए. आरोपों के मुताबिक महुआ ने कारोबारी दर्शन हीरानंदानी के लिए काम किया था और उसके बदले में पैसे लिये थे.

सपा-कांग्रेस में चल रहा ‘तुम मेरे हो’ वाला फॉर्मूला, क्या मिलेगी जीत?
निशिकांत दुबे के आरोपों के बाद ये मामला काफी उछला. बीजेपी के तमाम नेताओं के महुआ के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की. बाद में जांच में दोषी पाये जाने पर महुआ की संसद सदस्यता चली गई. यहां तक कि महुआ का सरकारी बंगला भी छिन गया.

लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं महुआ मोइत्रा
टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा एक बार फिर चुनावी मैदान में हैं. महुआ पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर निर्वाचन क्षेत्र से टीएमसी के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. महुआ के सामने बीजेपी के टिकट पर राजमाता अमृता रॉय चुनाव लड़ रही हैं. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में महुआ को यहां से आसान जीत मिली थी. उन्होंने बीजेपी के कल्याण चौबे को हराया था. लेकिन इस साल राजमाता से उन्हें कड़े मुकाबला का सामना करना पड़ रहा है.