यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा कल से, प्रश्न पत्रों की सुरक्षा के लिए इस बार किए खास इंतजाम

UP Board 10th 12th exam from tomorrow, this time special arrangements made for security of question papers
UP Board 10th 12th exam from tomorrow, this time special arrangements made for security of question papers
इस खबर को शेयर करें

प्रयागराज. पिछले साल 30 मार्च 2022 को बलिया में इंटरमीडिएट अंग्रेजी का प्रश्नपत्र लीक होने की घटना के कारण यूपी बोर्ड के अधिकारियों ने प्रश्नपत्रों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए इस बार खास इंतजाम किए हैं। पहली बार स्ट्रांग रूम में डबल लॉक में रखे प्रश्नपत्रों की 24 घंटे निगरानी की जा रही है। स्ट्रांग रूम में लगे सीसीटीवी कैमरों को केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्था और स्टेटिक मजिस्ट्रेट के स्मार्टफोन से जोड़ दिया गया है, ताकि रात में भी प्रश्नपत्रों की निगरानी हो सके।

इसके अलावा जिले स्तर पर बने कंट्रोल रूम और राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम से भी प्रश्नपत्रों की निगरानी की जा रही है। पिछले साल तक केवल जिले और राज्यस्तरीय कंट्रोल रूम से कार्यालय अवधि में ही प्रश्नपत्रों की निगरानी होती थी। रात में प्रश्नपत्रों की सुरक्षा देखने का कोई इंतजाम नहीं था। इसीलिए इस बार तकनीक की मदद से रात में भी प्रश्नपत्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्णय बोर्ड के अधिकारियों ने लिया है। यहीं नहीं इस बार प्रत्येक परीक्षा केंद्र में प्रधानाचार्य कक्ष से अलग स्ट्रांग रूम बनवाया गया है जिसके बाहर सशस्त्रत्त् सुरक्षाकर्मी की भी तैनाती की गई है। स्ट्रांग रूम के मुख्य द्वार को छोड़कर सभी दरवाजे खिड़कियों को सील कर दिया गया है।

प्रदेश के 8753 परीक्षा केंद्रों पर लगभग तीन लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने केंद्र व्यवस्थापकों को सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग कम से कम छह महीने तक सुरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं।