हिमाचल में EVM की सुरक्षा पर बवाल:कांग्रेस का तंबू BJP को खटका

Uproar over the security of EVMs in Himachal: Congress' tent knocks BJP
Uproar over the security of EVMs in Himachal: Congress' tent knocks BJP
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल में स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर कांग्रेस द्वारा तंबू गाड़ने को लेकर बवाल बढ़ता जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी के लीगल सेल ने इसकी शिकायत इलेक्शन कमीशन से कर दी है। इसमें आशंका जताई गई कि कांग्रेस नेताओं द्वारा स्ट्रांग रूम के भीतर प्रवेश की कोशिश की जा रही है। BJP ने कांग्रेस पर आचार संहिता के उलंघन का आरोप लगाकर कार्रवाई की मांग की है। BJP के प्रदेश उपाध्यक्ष गणेश दत्त ने बताया कि कायदे से स्ट्रॉन्ग रूम के 200 गज के दायरे में तंबू नहीं गाड़े जा सकते हैं, लेकिन कांग्रेस ने कई जगह स्ट्रॉन्ग रूम के साथ ही तंबू लगाए हैं। गौरतलब है कि कांग्रेस नेता धर्मपुर, किन्नौर, पांवटा साहब, घुमारवीं, नाचन, गगरेट में स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर तंबू गाड़ कर दिन रात EVM की निगरानी कर रहे हैं। कांग्रेस को EVM से छेड़छाड़ का अंदेशा है। खासकर पोलिंग वाले दिन रामपुर में निजी गाड़ी में EVM मिलने से कांग्रेस का शक ओर गहरा गया है। इसके बाद करीब 6 विधानसभा क्षेत्रों में बने स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर कांग्रेस नेताओं ने डेरा डाल दिया है और दावा किया जा रहा है कि मतगणना होने तक तंबू लगाए रखेंगे।

इस पर भाजपा ने कांग्रेस को आड़े हाथ लिया है। गणेश दत्त ने बताया कि हार से बौखलाई कांग्रेस इस तरह की हरकतें कर रही है। पहले भी लोकसभा और विभिन्न प्रदेशों के विधानसभा चुनाव में जब कांग्रेस की हार हुई तो EVM पर सवाल उठाए गए हैं। उन्होंने बताया कि कांग्रेस को इलेक्शन कमीशन पर भरोसा करना चाहिए। यदि तंबू लगाने हैं तो स्ट्रॉन्ग रूम के 200 गज दूरी से बाहर लगाए जाए।

नहीं किया कोई वॉयलेशन: चौहान
कांग्रेस उपाध्यक्ष नरेश चौहान ने बताया कि कई जगह बाहर 24 घंटे स्ट्रॉन्ग-रूम की निगरानी की जा रही है। आम जनता और पार्टी वर्कर को EVM से छेड़छाड़ की शंका है। इसलिए निगरानी की जा रही है। प्रदेश में कहीं भी 200 गज की दूरी की वॉयलेशन नहीं किया जा रहा है।

क्या होता है स्ट्रॉन्ग रूम
स्ट्रॉन्ग रूम उसे बोला जाता है, जिस स्थान पर मतदान होने के बाद सभी EVM को रक्षा जाता है। इलेक्शन कमीशन का दावा है कि स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर थ्री लेयर सुरक्षा का इंतजाम किया गया है। इसी तरह स्ट्रॉन्ग रूम के भीतर और बाहर CCTV कैमरों से निगरानी की जाती है। स्ट्रॉन्ग रूम एक-आध को छोड़ कर सभी विधानसभा क्षेत्रों में बनाए गए हैं। इनके बाहर अब मतगणना होने तक दिन रात कड़ा सुरक्षा का पहरा रहेगा।

8 दिसंबर को होनी मतगणना
प्रदेश में 8 दिसंबर को मतगणना होनी है, यानी अभी मतगणना के 17 दिन हैं। जाहिर है कि कांग्रेस नेता स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर 8 दिसंबर तक डेरा डाले रखेंगे।