UPSSSC PET Exam Answer Key: यूपी पीईटी की आंसर-की जारी, 22 दिसबंर तक उठाएं आपत्ति

UPSSSC PET Exam Answer Key: UP PET answer key released, raise objections till December 22
UPSSSC PET Exam Answer Key: UP PET answer key released, raise objections till December 22
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission) द्वारा पीईटी परीक्षा (Pet Exam 2022) की आंसर की जारी कर दी गई है. आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप आंसर की (Answer key) चेक कर सकते हैं. यदि अभ्यर्थियों को प्रश्नों पर आपत्ति है तो आयोग ने इसका भी हल निकाला है. वेबसाइट पर जाकर आप सवाल पर अपनी आपत्ति भी दर्ज करा सकते हैं हालांकि आपको उसके लिए शुल्क देना होगा. आयोग द्वारा प्रति सवाल पर 100 रुपए शुल्क की राशि तय की गई है. याद रहे आपत्ति दर्ज करने की आखिरी तारीख 22 दिसबंर 2022 है.

आयोग का कहना कि प्रश्नों की आपत्ति पर शुल्क इसीलिए लगाया है ताकि वाजिब अभ्यर्थी ही आपत्ति लगा सके. बता दें कि इस साल पीईटी परीक्षा में करीबन 25 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे. इससे पहले भी लेखपाल भर्ती परीक्षा में 63000 अभ्यर्थियों ने प्रश्न पर आपत्ति जताई थी. आपत्तियों का निस्तारण करने में काफी लंबा वक्त लगा था, चौंकाने वाली यह थी कि जांच में आपत्तियों की छटनी की गई जिसमें केवल 3 आपत्तियां ही सही पाई गईं थीं. इसको ध्यान में रखते हुए इस बार आपत्ति के लिए प्रति प्रश्न शुल्क निर्धारित किया है ताकि सही अभ्यर्थी ही आपत्ति लगाएं और आपत्तियों का निस्तारण कर जल्द रिजल्ट जारी किया जा सके.

आपत्ति दर्ज करने की प्रक्रिया:

प्रश्नों पर आपत्ति दर्ज करने के लिए सबसे पहले सेवा आयोग की ऑफिशिल वेबसाइट http://upsssc.gov.in/Default.aspx पर जाएं.
इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा.
पेज के दाएं तरफ आपको ‘महत्वपूर्ण घोषणा’ का ऑप्शन नजर आएगा.
महत्वपूर्ण घोषणा से जुड़े सभी नोटिफिकेशन चेक करें.
आपके सामने ‘आपत्ति दर्ज करने हेतु यहां क्लिक करें का ऑप्शन होगा’.
इस विकल्प को चुनने के बाद आपत्ति दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी करें.
25 लाख उम्मीदवारों हुए थे परीक्षा में शामिल:

पीईटी 2022 परीक्षा आयोग द्वारा 15-16 अक्टूबर 2022 को आयोजित की गई थी जिसके लिए करीबन 37 लाख उम्मीदवारों ने फॉर्म भरा था. हालांकि 25 लाख उम्मीदवार ही परीक्षा में शामिल हुए थे. बता दें कि परीक्षा क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवार राज्‍य में ग्रुप सी और डी भर्तियों में शामिल होने के पात्र होंगे.