सफेद बालों को काला करने के लिए इन 4 तरीकों से करें आंवला पाउडर का इस्तेमाल

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से असमय बालों के सफेद होने की समस्‍या हो सकती है. बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए आंवला पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. आंवले में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई जैसे गुण होते हैं, जो बालों को कई तरीके से फायदा पहुंचाते हैं. हेयर ग्रोथ और डैंड्रफ फ्री स्कैल्प के लिए भी इसे लगाना फायदेमंद होगा. जानिए सफेद बालों को काला करने के लिए किन तरीकों से कर सकते हैं आंवला पाउडर का इस्‍तेमाल.

​मेहंदी और आंवला पाउडर
बालों को कलर करने के लिए आंवला पाउडर और मेहंंदी का पेस्‍ट भी लगा सकते हैं. इसके लिए पानी को हल्का गर्म कर लें और फिर उसमें मेहंदी और आंवला पाउडर मिक्स कर दें. मेहंदी और आंवला का ये पैक रात में ही बना लें और सुबह बालों पर लगाएं. इससे बाल काले होंगे और बालों को पोषण मिलेगा.

​शिकाकाई और रीठा पाउडर के साथ
लोहे की कढ़ाई में शिकाकाई, रीठा और आंवला पाउडर तीनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें. इसे रातभर के लिए ढक कर छोड़ दें. अगले दिन इसे अपने बालों पर अप्लाई करें और फिर एक घंटे के लिए छोड़ दें. एक घंटे बाद बाल धो लें. हफ्ते में एक बार ये दो महीनों तक करें.

नारियल तेल के साथ मिक्‍स करें
एक कटोरी में नारियल तेल लें. इसे एक बड़े बर्तन में रखकर गर्म करें. कुछ मिनट बाद इसमें आंवला पाउडर मिक्स कर दें. ध्यान रखें कि आपको 2 चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच आंवला पाउडर मिक्स करना है. इसे तब तक गर्म करें, जब तक कि दोनों इंग्रेडिएंट्स पूरी तरह से काले ना हो जाएं. अब इसे ठंडा होने दें. कुछ देर बाद इसे बालों पर अप्लाई करें. इसे एक घंटे तक लगाकर रखें और उसके बाद बाल सादे पानी से धो लें.

एलोवेरा और आंवला पाउडर
एलोवेरा के ताजे पत्ते लें और पीसकर पेस्ट बना लें. अब आंवला पाउडर के साथ इसे मिक्स कर दें. ऊपर से हल्का गर्म पानी डालें. इसे कुछ देर के लिए ठंडा हाेने दें और. ठंडा होने के बाद इस पेस्‍ट को बालों पर लगाएं. इसे 45 मिनट तक रखें और इसके बाद बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें.