Uttarakhand Elections : सत्ता के लिए प्लान-बी पर भी काम कर रही है कांग्रेस

इस खबर को शेयर करें

देहरादून: उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा के गठन के लिए हुए मतदान के बाद जहां राजनीतिक पार्टियां परिणामों से पहले ही अपने-अपने स्तर से सरकार गठन के दावे कर रही हैं, वहीं कांग्रेस पार्टी ने प्लान-बी पर काम शुरू कर दिया है। पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष हरीश रावत की मानें तो इसके लिए वह सभी लोकतांत्रिक दलों से सहयोग लेना चाहेंगे।

अमर उजाला से बातचीत में पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि वैसे तो कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने जा रहा है, लेकिन बावजूद इसके कांग्रेस पार्टी अन्य लोकतांत्रिक दलों और निर्दलियों से संवाद बनाएं रखना चाहेगी। सरकार के संचालन में सभी का सहयोग लिया जाएगा और उन्हें सरकार में सम्मान दिया जाएगा। इसके लिए सभी से समन्वय स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वह आश्वस्त हैं कि कांग्रेस पार्टी सरकार बनाने जा रही है। उन्होंने कहा कि हमने केवल भाजपा की निगेटिविटी पर ही वोट नहीं मांगा, बल्कि अपना पॉजिटिव एजेंडा भी जनता के सामने रखा है। इसलिए हमारे लिए भी आगे पांच साल सरकार चलना चुनौतीपूर्ण रहेगा।

कांग्रेस के भीतर चल रहे अंतरद्वंद्व के सवाल पर हरीश ने कहा कि यह सब चलता रहता है। इसका समाधान भी हमारे हाथ में नहीं है, पार्टी नेतृत्व ही इन सब बातों का समाधान करेगा। हरीश ने कहा कि हम निश्चित तौर पर सरकार बनाने जा रहे हैं। पांच साल हम कैसे आगे बढ़ेंगे, स्टेप बाय स्टेप इसका भी रोडमैप तैयार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंडियत को बचाए रखने की लड़ाई में सभी का सहयोग चाहिए होगा। हमारी सरकार अपने इस ऐजेंडे पर तेजी से काम करेगी।

कई घोषणाओं के तत्काल होंगे जीओ
हरीश रावत ने कहा कि हमने विधानसभा के लिए जारी अपने चुनाव घोषणा पत्र में चार-धाम, चार-काम के तहत बेरोजगारी, महंगाई, पर्यटन, पारंपरिक खेती किसानी, राज्य की महिलाओं की समस्याओं, उनकी सामाजिक सुरक्षा के लिए विभिन्न वर्गों को 21 प्रकार की पेंशनों से सामाजिक आर्थिक सुरक्षा को भी रखा है। लगभग 10 लाख से अधिक पात्र लोगों को इन पेंशन योजनाओं से जोड़ा जाना है। महिलाओं को मांगल गीत गाने वालों से लेकर कूड़ी-बाड़ी जैसी तमाम वर्गों वाली पेंशनों के प्रति हम प्रतिबद्ध हैं। इनमें से कई योजनाएं ऐसी हैं, जो बहुत सरल हैं, इनका तत्काल जीओ किया जाएगा। कुछ के लिए पहले दिन से रोडमैप बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

रावत ने कहा कि महिलाएं, कर्मचारी और रोजगार सजृन हमारे मुख्य फोकस में है। इसके लिए रोडमैप तेयार किया जाएगा। रोजगार को लेकर युवा कांग्रेस की ओर आशा भरी नजरों से देख रहा है, हम इस बात को भली-भांति जानते हैं, यदि हमने उसकी आशाओं को पूरा नहीं किया तो वह सड़कों पर उतरने में देर नहीं लगाएंगे। ऐसे ही कर्मचारियों और पुलिस कर्मियों का ग्रेड पे का भी मामला है। जिन्हें प्राथमिकता के आधार पर हल किया जाएगा। हरीश ने कहा कि कांग्रेस पार्टी राज्य में कार्यरत सभी कर्मचारियों के हितों की रक्षा करेगी।

गैरसैंण के मत पर कांग्रेस का रूख स्पष्ट, स्थायी राजधानी बनाएंगे
राज्य की जनता के लिए प्रमुख मुद्दा राजधानी गैरसैंण को लेकर हरीश रावत ने कहा कि इस मुद्दे पर पार्टी का रुख स्पष्ट है। हम गैरसैंण को स्थायी राजधानी बनाएंगे। गैरसैंण के विकास का रोडमैप तैयार कर प्रस्ताव नीति आयोग को सौंपा जाएगा। सरकार बनने पर हम इस दिशा में यथाशीघ्र आगे बढ़ेंगे।