छत्तीसगढ़ की पहली महिला लेफ्टिनेंट बनीं वंशिका पांडेय, आर्मी में 11 महीने की टफ ट्रेनिंग

Vanshika Pandey became the first woman lieutenant of Chhattisgarh, 11 months of tough training in the army
Vanshika Pandey became the first woman lieutenant of Chhattisgarh, 11 months of tough training in the army
इस खबर को शेयर करें

छत्तीसगढ़ में महिला सशक्तिकरण का एक बड़ा उदाहरण सामने आया है. छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव की रहने वाली वंशिका पांडेय आर्मी में लेफ्टिनेंट बन गई हैं. वशिंका छत्तीसगढ़ की पहली महिला हैं, जो सेना में लेफ्टिनेंट की जिम्मेदारी संभालेंगी. देश के दुश्मनों से सामना करने के लिए वशिंका ने तमाम जरूरी परीक्षाओं को पास करने के साथ ही सेना में 11 महीने की टफ ट्रेनिंग भी ली है.

इंडियान आर्मी में छत्तीसगढ़ की पहली महिला लेफ्टिनेंट बनी वंशिका पांडेय जुलाई के अंतिम दिनों में अपने शहर राजनांदगांव पहुंची. यहां उनका शहर के लोगों ने स्वागत किया. वंशिका पांडेय प्रदेश की पहली महिला लेफ्टिनेंट बन गई हैं, जिन्होंने कीर्तिमान हासिल किया है.

एसएसबी एग्जाम को क्लियर करने के बाद वशिंका पांडेय ने सेना में 11 महीने के टफ ट्रेनिंग की. इसके बाद वह अब लेफ्टिनेंट बन गई हैं.भारतीय सेना का हिस्सा बन चुकीं छत्तीसगढ़ की वशिंका पांडेय ने बताया कि बताया कि कड़ी मेहनत और लगन से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने सेना में यह उपलब्धि हासिल की है. उनके परिवार के सपोर्ट के कारण ही एक लड़की वहां तक पहुंच पाई हैं.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भारतीय थल सेना में छत्तीसगढ़ की पहली महिला लेफ्टिनेंट बनने पर वंशिका पांडे को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है. महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया ने भी वंशिका को बधाई और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी है.

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा है कि वंशिका बिटिया ने अपने माता-पिता सहित पूरे प्रदेश का मान बढ़ाया है. उनकी यह सफलता प्रदेश की लाखों युवतियों के लिए प्रेरणास्त्रोत बनेगी. उल्लेखनीय है कि प्रदेश के राजनांदगांव में पली-बढ़ी वंशिका पांडे को विगत 30 जुलाई को चेन्नई स्थित प्रशिक्षण अकादमी की पासिंग आउट परेड में लेफ्टिनेंट की पदवी से विभूषित किया गया.