Vitamin D की कमी होने पर बॉडी में दिखते हैं ये लक्षण, नजरअंदाज करने से पड़ सकते हैं लेने के देने

Due to deficiency of Vitamin D, these symptoms are seen in the body, ignoring them can lead to serious health problems.
Due to deficiency of Vitamin D, these symptoms are seen in the body, ignoring them can lead to serious health problems.
इस खबर को शेयर करें

Vitamin D Deficiency: ज्यादातर लोग आज के समय में कमजोरी और थकान की समस्या से परेशान रहते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इस तरह की दिक्कत आपको क्यों होती है. बता दें इसका कारण विटामिन डी की कमी हो सकती है. जी हां विटामिन डी में फॉस्फेट और कैल्शियम के स्तर को सही लेवल पर बनाए रखने में मदद करता है. वहीं विटामिन डी आपकी इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाए रखने में मदद करता है.वहीं इसकी कमी होने पर बॉडी में कई तरह की दिक्कते होने लगती हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन डी की कमी होने पर बॉडी क्या संकते देती है?

बॉडी के ये संकेत न करें नजरअंदाज-

मूड स्विंग्स और डिप्रेशन होना-
विटामिन डी की कमी होने पर आपको मूड स्विंग्स और डिप्रेशन जैसा महसूस हो सकता है. वहीं अगर इसकी कमी होने से विटामिन डी से संबंधित हार्मोन भी असंतुलन हो जाते हैं जो आपके मानसिक हेल्थ पर असर डालता है. वहीं विटामिन डी की कमी से मूड स्विंग्स और डिप्रेशन की संभावना हो जाती है. इसलिए अगर आपको भी मूड स्विंग्स या डिप्रेशन की दिकक्त होती है तो इसे नजरअंदाज न करें.

बालों का झड़ना-
बालों का झड़ना विटामिन डी की कमी का ही एक लक्षण है. बता दें विटामिन डी की कमी होने पर आपके बालों और शरीर पर असर पड़ता है जिसकी वजह से आपके बाल कमजोर हो जाते हैं और वो झड़ने लगते हैं.

हड्डियों में दर्द होने की दिकक्त-
हड्डियों में दर्द विटामिन डी की कमी का ही एक लक्षण है.इसलिए हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन डी को शरीर में सही मात्रा में रखना बहुत जरूरी है. वहीं विटामिन डी कमी के कारण हड्डियों से कैल्शियम भी कम हो जाता है और फिर शुरू हो जाता है. इसलिए अगर आपकी भी हड्डियां दर्द करती हैं तो आप समझ जाए कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है.