छत्तीसगढ में पहले चरण की सभी 20 सीटों पर मतदान खत्म, जानें किस जिले में सबसे अधिक हुई वोटिंग

इस खबर को शेयर करें

Chhattisgarh (CG) Assembly Election 2023 Phase 1 Voting News Live: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान खत्म हो गया है। मतदान केंद्र के परिसर में मौजूद लोग अब भी मतदान कर सकेंगे। पहले चरण के तहत 20 सीटों पर मतदान हुआ। इन 20 सीटों में कई दिग्गजों का भविष्य दांव पर है। शाम तक छत्तीसगढ़ में 60.92 फीसदी मतदान हो गया है।

जानें किस जिले में सबसे ज्यादा हुई वोटिंग
निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, अगर जिलावार मतदान प्रतिशत पर गौर करें तो तीन बजे तक सबसे ज्यादा वोटिंग मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले में हुई, यहां 73 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। इसके अलावा सबसे कम मतदान तीन बजे तक बीजापुर जिले में हुआ। यहां करीब 30 फीसदी मतदाताओं ने ही मतदान किया।

बीजापुर में ग्रामीणों ने कहा वोट डालेंगे लेकिन स्याही नहीं लगवाएंगे
बीजापुर जिले के भैरमगढ़ ब्लॉक के संवेदनशील गांव चिहका पोलिंग बूथ पर मतदान करने आये ग्रामीण वोटिंग के बाद उंगलियों पर अमिट स्याही नहीं लगवा रहे। अबूझमाड़ से सटे भैरमगढ़ ब्लॉक के चिह्का गांव का यह मामला है। यहां नक्सलियों के खौफ के चलते ग्रामीण ऐसा कर रहे है, हालांकि उनसे बातचीत का प्रयास किया गया पर वो कैमरे पर कुछ भी कहने को तैयार नहीं हैं। वहीं दूसरा मामला चिह्का पोलिंग बूथ का है, जहां नक्सली बॉयकाट के बाद भी अंदरुनी इलाके में ग्रामीण अपने-अपने साधनों से पहुंच रहे, यहां तक की सात से आठ किमी पैदल चलकर भी वोट डालने आ रहे। इन्ही में एक बुजुर्ग भी शामिल रहे जो अपनी बहू और बेटी को साथ लेकर पहुंचे, वो भी बिना नक्सलियों से डरे।

बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में तीन बजे तक मतदान प्रतिशत
बस्तर 56.28%
जगदलपुर 60.75%
चित्रकोट 58.02%