छठे चरण में आठ राज्यों की 58 सीटों पर वोटिंग, लगने लगी कतार

इस खबर को शेयर करें

Lok Sabha election voting live updates चुनाव डेस्क, नई दिल्ली। सात चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में 25 मई को आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की कुल 58 सीटों पर मतदान है। छठे चरण में 889 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इस चरण में बिहार की आठ, हरियाणा की सभी दस, झारखंड की चार, दिल्‍ली की सभी सात, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की आठ और जम्‍मू-कश्‍मीर की एक सीट पर वोटिंग है। मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक है।

Lok Sabha Chunav 2024 voting LIVE: सिरसा, हरियाणा। मतदान करने के बाद हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री और JJP नेता दुष्यंत चौटाला ने कहा, मैं सभी लोगों से अपील करता हूं कि वे बाहर निकलें और बदलाव के लिए वोट करें…।यह लोकतंत्र का महापर्व बहुत महत्वपूर्ण है…।

LIVE Lok Sabha Election 2024: दिल्ली हज कमेटी की अध्यक्ष कौसर जहां ने किया मतदान, क्या कहा?
Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE News: दिल्ली राज्य हज कमेटी की अध्यक्ष कौसर जहां ने मतदान किया। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि मैंने अपने देश की विकास यात्रा में भाग लेने और एक विकसित राष्ट्र के संकल्प को पूरा करने के लिए अपना वोट डाला है। यह मेरा सभी लोगों से अनुरोध और अपील है। दिल्ली, कृपया अपने घरों से निकलें और अपना वोट डालें। आपका वोट देश की विकास यात्रा में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

LIVE Lok Sabha Election 2024: पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने वोट डाला, कही ये बात
LIVE Voting Lok Sabha Election 2024 : पूर्व क्रिकेटर और भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने कहा, मैं कहना चाहता हूं कि हर किसी को मतदान करना चाहिए क्योंकि यह हमारी शक्ति है। लोकतंत्र को और भी अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए लोगों का बड़ी संख्या में मतदान करना महत्वपूर्ण है।

LIVE Lok Sabha Election 2024: दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने डाला वोट
LIVE Voting Lok Sabha Election 2024 : दिल्ली। भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

LIVE Lok Sabha Election 2024: बांसुरी स्वराज ने किया मतदान, कही ये बात
Lok Sabha Election 2024 live update: नई दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार बांसुरी स्वराज ने वोट डाला। इस दौरान उन्होंने कहा, लोकतांत्रिक हक का आज उपयोग करें और विकसित भारत के लिए वोट करें, सशक्त राष्ट्र के लिए वोट करें।

Lok Sabha Election 2024 live update: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने डाला वोट
LIVE Lok Sabha Election 2024: दिल्ली। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने LokSabha Elections 2024 के छठे चरण में मतदान केंद्र माउंट कार्मेल स्कूल, मोती बाग में अपना वोट डाला।

पीएम मोदी ने लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया
पीएम मोदी ने लोकसभा के छठे चरण के लिए लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करते हुए कहा मैं उन सभी लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं जो 2024 के लोकसभा चुनाव के छठे चरण में मतदान कर रहे हैं। हर वोट मायने रखता है, अपना जरूर करें! लोकतंत्र तब फलता-फूलता है जब उसके लोग चुनावी प्रक्रिया में शामिल और सक्रिय होते हैं। मैं विशेष रूप से महिला मतदाताओं और युवा मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं।

संबित पात्रा ने मंदिर में की पूजा
ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार संबित पात्रा ने पुरी के एक मंदिर में पूजा की।

हरदीप सिंह पुरी ने अपनी पत्नी के साथ वोट डाला
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में वोट डाला। इस उनकी पत्नी भी उनके साथ थीं। उन्होंने कहा कि हमारी अभी 303 सीटें हैं। 10% सीटें बढ़ती हैं तो 330 होती हैं, 15% बढ़ती हैं तो 345 सीटें होती हैं। हमारे 37 सहयोगी दल हैं, उनमें से आधों की भी 2-3 सीटें आई तो हम 400 सीटें आराम से पार करेंगे।

हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल ने डाला वोट
हरियाणा के पूर्व सीएम और करनाल लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार मनोहर लाल ने हरियाणा के करनाल में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। कांग्रेस ने इस सीट से दिव्यांशु बुद्धिराजा को मैदान में उतारा है।

वोट डालने पहुंचे विदेश मंत्री
विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर छठे चरण के लिए अपना वोट डालने के लिए दिल्ली के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे।

लोकसभा के छठे चरण की वोटिंग शुरू
लोकसभा 2024 के छठे चरण के लिए मतदान शुरू हुए। आज आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 58 संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान किए जा रहे हैं। मतदान केद्रों पर लोग पहुंचने लगे हैं।

Lok Sabha Chunav 2024 voting LIVE: झारखंड में वोटिंग से पहले लगी कतार

LIVE Lok Sabha Election 2024: वोट डालने के लिए रांची में एक मतदान केंद्र के बाहर कतार में खड़े लोग। वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू होगी। 2024 के आम चुनाव के छठे चरण में झारखंड की 4 सीटों पर मतदान होगा।

Lok Sabha Chunav 2024 voting LIVE: ‘दक्षिण में बीजेपी साफ, उत्तर में हाफ’, बोले जयराम रमेश
LIVE Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, पांच चरण के चुनाव हो चुके हैं…। पहले 2 चरणों के बाद यह स्पष्ट हो गया कि दक्षिण में बीजेपी साफ और उत्तर में हाफ, इसलिए 4 जून को INDIA गठबंधन को स्पष्ट और निर्णायक जनादेश मिलेगा और 4 तारीख को देश उन्हें (PM मोदी) अलविदा कह देगा। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारा गठबंधन दिल्ली की सभी सात सीटें जीतेगा…।

Lok Sabha Chunav 2024 voting LIVE: मेदिनीपुर सीट से बीजेपी प्रत्याशी अग्निमित्रा पॉल ने किया ये दाव
LIVE Lok Sabha Election 2024: पश्चिम बंगाल। मेदिनीपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अग्निमित्रा पॉल ने कहा, “हम आश्वस्त हैं कि हम मेदिनीपुर सीट जीतेंगे…। यह फीडबैक हमें ग्राउंड लेवल से मिला है…। प्रधानमंत्री ने जो काम किया है, जो विश्वास बन गया है, वह नहीं टूटेगा…।

Lok Sabha Chunav 2024 voting LIVE: हरियाणा के पूर्व सीएम हुड्डा ने की मतदान की अपील
LIVE Lok Sabha Election 2024: हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा, मैं हरियाणा के लोगों से अपील करता हूं कि वे अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करें और बड़ी संख्या में मतदान करें।

Lok Sabha Chunav 2024 voting LIVE: बांसुरी स्वराज ने वोटिंग से पहले मंदिर में की प्रार्थना
LIVE Lok Sabha Election 2024: नई दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार बांसुरी स्वराज ने झंडेवालान माता मंदिर में प्रार्थना की। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में दिल्ली की सभी 7 संसदीय क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे।

हमारा गठबंधन दिल्ली की सभी सात सीटें जीतेगा- जयराम रमेश
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि पांच चरण के चुनाव हो चुके हैं। पहले 2 चरणों के बाद यह स्पष्ट हो गया कि “दक्षिण में बीजेपी साफ और उत्तर में हाफ, इसलिए 4 जून को इंडी गठबंधन को स्पष्ट और निर्णायक जनादेश मिलेगा और 4 तारीख को देश उन्हें (पीएम मोदी) अलविदा कह देगा… मुझे पूरा विश्वास है कि हमारा गठबंधन दिल्ली की सभी सात सीटें जीतेगा।