पटना समेत बिहार के इन 15 जिलों में आज भारी तबाही की चेतावनी, भारी बारिश और वज्रपात से…

Warning of heavy destruction in these 15 districts of Bihar including Patna today, due to heavy rain and thunder...
Warning of heavy destruction in these 15 districts of Bihar including Patna today, due to heavy rain and thunder...
इस खबर को शेयर करें

पटना। Bihar Weather Alert: मंगलवार को राजधानी व आसपास के इलाकों में दोपहर बाद मौसम का मिजाज बदल गया। शाम होते ही मेघ गर्जन के साथ पटना के आसपास इलाकों में वर्षा होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान राजधानी समेत प्रदेश के 15 जिलों में मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा का पूर्वानुमान है। वहीं प्रदेश के जमुई व बांका जिले के एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से इन सबको लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

राजधानी के तापमान में आई कमी

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मानसून ट्रफ जैसलमेर से होते हुए पूर्वी राजस्थान और इससे सटे उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश में बने कम दबाव के क्षेत्र होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रहा है। इन सभी मौसमी प्रभाव के कारण राजधानी समेत प्रदेश के दक्षिण पश्चिम, दक्षिण मध्य भागों के एक या दो स्थानों पर वज्रपात और मेघ गर्जन के साथ वर्षा का पूर्वानुमान है। मंगलवार को भभुआ के चांद में 10.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई। वहीं राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ऊपर चढऩे के साथ 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं 39.0 डिग्री सेल्सियस के साथ सीतामढ़ी प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा।

इन जिलों के लिए अलर्ट जारी: पटना, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद , जमुई एवं बांका जिलों के लिए मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में मंगलवार को हुई वर्षा : भभुआ के चांद में 10.4 मिमी, दिनारा में 6.4, दाउदनगर में 4.0, इटराही में 2.0, कुदरा में 1.2 एवं सासाराम में 0.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

प्रमुख शहरों का तापमान

पटना 34.2
गया 34.6
भागलपुर 31.0
मुजफ्फरपुर 34.4
सीतामढ़ी – 39.0
दरभंगा 35.4
डेहरी 34.2
वैशाली 37.4
औरंगाबाद 34.8
नवादा – 34.8