बिहार में मौसम की दोहरी मार, तेज हवा के साथ हो रही बारिश, ठनका गिरने का अलर्ट

इस खबर को शेयर करें

पटना। बिहार में अगले 48 घंटे खराब रहेगा मौसम, ओलावृष्टि के साथ बारिश की संभावना
बिहार के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में अगले 48 घंटे तक मौसम खराब रहेगा. इसके साथ ही कई इलाकों में ओलावृष्टि के साथ बारिश की संभावना जताई गई है.

अररिया रहा प्रदेश का ठंडा शहर
आज बिहार के कई जिलों में बारिश जारी है. बिहार के अररिया जिला प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा. 26 डिग्री सेल्सियस के साथ डेहरी का अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. वही, 12.4 डिग्री सेल्सियस के साथ अररिया प्रदेश का ठंडा शहर रहा. गया का अधिकतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बारिश को लेकर येलो अलर्ट
मौसम विभाग के बिहार में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस ओडिशा, बंगाल, झारखंड और बिहार राज्यों की ओर बढ़ रहा है. इसके चलते इन इलाकों में बारिश होने बारिश होने की संभावना है. इसी को देखते हुए 11 और 12 जनवरी तक बिहार में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी है.

बारिश होने से बढ़ी ठंड
मौसम विभाग के मुताबिक बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. बिहार के कई हिस्सों में आज सुबह से बारिश हो रही है. पटना में सुबह आठ बजे तेज हवा के साथ बारिश हुई. बारिश होने के कारण ठंड में बढ़ोतरी हुई है.

कल से प्रदेश में पड़ेगी कड़ाके की ठंड
मौसम विभाग के अनुसार 11 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता में बढ़ोतरी हुई है. जिससे 12 और 13 जनवरी को राज्य के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. 13 जनवरी के बाद प्रदेश में फिर कड़ाके की ठंड पड़ेगी.

बिहार में अगले 24 घंटों में हल्की बारिश के ठनका गिरने की आशंका
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ती हुई नजर आ रही है, जिसके कारण दक्षिण पश्चिम एवं दक्षिण मध्य भाग की एक या दो स्थानों पर अगले 24 घंटों में हल्की बारिश के साथ मेघ गर्जन और ठनका गिरने की भी आशंका है.

बिहार में मौसम ने ली करवट, शुरू हुई बारिश
बिहार में मौसम ने करवट बदल लिया है. राजधानी पटना में सुबह करीब सवा आठ बजे से बारिश शुरू हो गयी. अन्‍य जिलों से भी बारिश होने की सूचना है. पटना के अलावा मोतिहारी, पश्चिमी चंपारण, समस्‍तीपुर आद‍ि जिलों में भी मौसम के तेवर बदल गए हैं. कहीं तेज बारिश तो कहीं बूंदा-बांदी शुरू हो गई है.

आज बिहार में तेज हवा के साथ हो रही बारिश
पटना में कई स्थानों पर बुधवार को तेज हवा के साथ बारिश हो रही है. बारिश काफी तेज हो रही है. आइएमडी के मुताबिक इस दौरान विशेष रूप से दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पश्चिम बिहार में मेघ गर्जन और ठनका गिरने की भी आशंका है, इसलिए इन इलाकाें के लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है.

मौसम विभाग ने किया बारिश का अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने बिहार के अधिकांश इलाकों में 48 घंटे तक बारिश का अलर्ट जारी किया है. बतादें कि दक्षिण मध्य और दक्षिण पूर्व के इलाकों में एक-दो स्थानों पर गरज के साथ बिजली चमकने का भी अलर्ट किया गया है.

आज बिहार में तेज हवा के साथ होगी बारिश
पटना में कई स्थानों पर बुधवार को तेज हवा के साथ सामान्य से मध्यम बारिश का अनुमान जारी किया गया है. आइएमडी के मुताबिक इस दौरान विशेष रूप से दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पश्चिम बिहार में मेघ गर्जन और ठनका गिरने की भी आशंका है, इसलिए इन इलाकाें के लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. आइएमडी के बुलेटिन के मुताबिक प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आने वाली हवाएं मिल रही हैं. इससे इस इलाके में एक-दो दिन मौसम में उथल-पुथल हो सकते हैं. दूसरी तरफ प्रदेश के दक्षिणी हिस्से से एक ट्रफलाइन भी गुजर रही है. दरअसल, इन कारणों से प्रदेश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ कुछ कमजोर हुआ है.