छत्तीसगढ़ में आने वाले दिनों में करवट लेगा मौसम का मिजाज, फिर से चढ़ेगा पारा

Weather patterns will take a turn in the coming days in Chhattisgarh, mercury will rise again
Weather patterns will take a turn in the coming days in Chhattisgarh, mercury will rise again
इस खबर को शेयर करें

रायपुर: छत्तीसगढ़ में मानसून की एंट्री हो गई है. बीते कुछ दिनों से प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही थी. जिसके लिए मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी की थी. मानसून की पहली बारिश ने किसानों को खुशहाल कर दिया. अब प्रदेश के किसान आराम से धान के फसल की बुआई करने लगे हैं. वहीं मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ स्थानों में गरज चमक के साथ वज्रपात होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश में कल से बारिश की गतिविधि में कमी आएगी.

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि उत्तर पश्चिम द्रोणिका राजस्थान से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी के पूर्वी छोर में हिमालय की तरफ चला गया है. यह नागालैंड तक विस्तारित हो गया है. मानसून सीजन में चलने वाले जो पश्चिम हवा काफ़ी प्रबल होने के कारण से मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ के उत्तर-दक्षिण इलाके यानी सरगुजा और बस्तर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

4 – 5 जुलाई तक प्रदेश के तापमान में वृद्धि हो सकती
मध्य क्षेत्र में एक दो स्थानों पर बारिश हो सकती है. बाकी मौसम शुष्क रहने वाला है. तापमान आने वाले समय में बढ़ने वाली है. 4 – 5 जुलाई तक प्रदेश के तापमान में वृद्धि हो सकती है. मानसून सीजन में चलने वाले जो पश्चिम हवा काफ़ी प्रबल होने के कारण से मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ के उत्तर – दक्षिण इलाके यानी सरगुजा और बस्तर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. मध्य क्षेत्र में एक दो स्थानों पर बारिश हो सकती है. बाकी मौसम शुष्क रहने वाला है. तापमान आने वाले समय में बढ़ने वाली है.