राजस्थान में बदलेगा मौसम, इन जगहों पर होगी बारिश, IMD ने जारी किया बड़ा अलर्ट

इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर बना हुआ है। श्रीगंगानगर का तापमान गुरुवार को सर्वाधिक तकरीबन 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, गर्म हवाएं और लू लोगों को परेशान कर रहे हैं। अब इस बीच आगामी तीन घंटों के लिए आइएमडी ने येलो अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान का तापमान अपने चरम पर हैं। राजधानी जयपुर का हाल भी बेहाल है। इस बीच मौसम विभाग से राहत भरी खबर आ रही है कि प्रदेश के कई इलाकों में आगामी तीन घंटों में बारिश और अंधड़ चलने की संभावना है।

इन जगहों के लिए येलो अलर्ट जारी
मौसम विभाग जयपुर ने राजधानी जयपुर दक्षिण सहित अजमेर, सीकर, राजसमंद, उदयपुर, भीलवाड़ा जिलों और आसपास के क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई है। कहीं-कहीं 20-30 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है। ऐसे में गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

आज यहां का तापमान सबसे ज्यादा
17 मई को जोधपुर, बीकानेर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में तीव्र हीटवेव चली। जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज रहा। मौसम केन्द्र के अनुसार, पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग में आगामी 2-3 दिन तेज सतही हवाएं दर्ज होने की संभावना है।

राजस्थान में यहां सबसे ज्यादा तापमान

प्रदेश में तीव्र हीटवेव का दौर शुरू हो गया है। अधिकतर जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री से अधिक पहुंच गया है। प्रदेश के आठ शहरों में दिन का तापमान 45 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है। प्रदेश में गुरूवार को सबसे गर्म 46.3 डिग्री के साथ श्रीगंगानगर रहा। कई शहरों में सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया।

श्रीगंगानगर 46.3
बाड़मेर 46.0
जैसलमेर 45.5
चूरू 45.3
जालोर 45.1
पिलानी 45.1
जोधपुर 44.6
संगरिया 44.6
फतेहपुर 44.5
धौलपुर 44.5
करौली 44.4
कोटा 44.2
जयपुर 44.1
अलवर 43.8
भीलवाड़ा 43.3
डूंगरपुर 43.1