यूपी में बदला मौसमः इन जिलों में आंधी बारिश और गिरे ओले, अगले 24 घंटों में…

Weather will change in Uttar Pradesh, storm with lightning and thunder will blow in these districts, IMD gave information
Weather will change in Uttar Pradesh, storm with lightning and thunder will blow in these districts, IMD gave information
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मौसम करवट लेने वाला है. उत्तर प्रदेश में आज यानी 30 मार्च और कल, 31 मार्च को अलग-अलग इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बुंदेलखंड और लखनऊ समेत अन्य जिलों में गरज चमक के साथ तेज हवाएं,आंधी-तूफान और बारिश होने की संभावना बन रही है.

मिली जानकारी के मुताबिक, मध्य भारत में अवस्थित प्रति चक्रवात के कारण अरब सागर से आने वाली नमी के कारण मौसम में ये बदलाव देखने को मिलेगा. इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए मौसम विभाग के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने आज तक को बताया कि 30 से 31 मार्च के बीच मौसम करवट लेगा जिसमें मेघ गर्जन के साथ बिजली गिरने की स्थिति बन रही है. साथ ही सतही तेज हवा चलने के भी आसार बन रहे हैं.

कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम, यहां जानिए अपडेट

इन इलाकों में बरसेंगे बादल
मौसम विज्ञान के प्रभारी,मोहम्मद दानिश बताते हैं कि लखनऊ,बुंदेलखंड समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बादल गरज चमक सकते हैं,साथ ही बारिश भी हो सकती है. मोहम्मद दानिश बताते हैं कि,यूपी के कई जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं और कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ बिजली भी गिर सकती है. ऐसे में सावधानी बरतने की आवश्यकता है. मोहम्मद दानिश ने आगे बताया कि एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण मौसम करवट ले रहा है जिसके चलते चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़ मिर्जापुर,चंदौली,वाराणसी संतरवी दास नगर,जौनपुर गाजीपुर,कानपुर देहात समेत महोबा झांसी ललितपुर में और इसके आसपास के इलाको में मेघ गर्जन और बिजली गिरने की संभावना है.

वहीं इसके अलावा उत्तर प्रदेश के दूसरे बेल्ट वाले क्षेत्र जिसमें कौशांबी प्रयागराज,फतेहपुर,प्रतापगढ़,सोनभद्र,मिर्जापुर चंदौली,वाराणसी समेत झांसी ललितपुर में और इसके आसपास के इलाके में आंधी चल सकती है. वहीं बारिश से मौसम के तापमान में गिरावट दर्ज की जा जाएगी और बढ़ रही गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. उन्होंने आगे बताते हैं कि तापमान में करीब तीन-चार डिग्री सेल्सियस गिरावट देखी जा सकती है. मौसम वैज्ञानिक का ये भी कहना है कि,पश्चिम और पूर्वी जिलों में मौसम बदलने और हल्की बारिश से राजधानी लखनऊ के तापमान पर असर पड़ेगा और गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. हालांकि,अप्रैल के पहले सप्ताह से तेज धूप निकलेगी और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है.