बिहार में क्‍या है राज्‍यसभा चुनाव का गणित? कौन मारेगा बाजी? जानें

इस खबर को शेयर करें

पटना. देश के 15 राज्‍यों में राज्‍यसभा की 57 सीटें रिक्‍त हो रही हैं. बिहार में 5 सीटें खाली हो रही हैं, जिनके लिए चुनाव होना है. ऐसे में सबके मन में यही सवाल है कि बिाहर में किस पार्टी के हिस्‍से में कितनी सीटें जा सकती हैं? भाजपा, राजद और जदयू में से कौन बाजी मारेगा? इसके अलावा विधानसभा में प्रदेश की सभी तीनों प्रमुख पार्टियों की संख्‍या पर भी निगाहें टिकी हैं. विधानपरिषद चुनाव के बाद बिहार में एनडीए और विपक्षी दलों के बीच राज्‍यसभा चुनाव में राजनीतिक रसूख के लिए मुकाबला होने की पूरी संभावना है. बता दें कि राज्‍यसभा चुनाव के लिए 24 मई से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 31 मई तक पर्चा भरा जा सकेगा. 3 जून तक नाम वापस लिया जा सकेगा, जबकि 10 जून को सुबह 9 से 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे.

बिहार विधानसभा में भाजपा सबसे बड़ा दल है. BJP के पास 77 विधायक हैं, जबकि RJD के खाते में 76 MLA है. वहीं, विधायकों के मामले में JDU तीसरे नबंर पर है. नीतीश कुमार की पार्टी के पास सिर्फ 45 विधायक हैं और जदयू को 1 निर्दलीय एमएलए का समर्थन हासिल है. इस हिसाब से JDU को 1, राजद को 2 और भाजपा को जीतनराम मांझी के विधायकों के बदौलत दूसरी सीट भी मिल सकती है.

बिहार में रिक्‍त हो रही हैं राज्‍यसभा की 5 सीटें
15 राज्यों में राज्‍यसभा की 57 सीटें खाली हो रही हैं, जिनमें बिहार की 5 सीटें भी रिक्‍त हो रही हैं. JDU के कद्दावर नेता और केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह और लालू यादव की बेटी मीसा भारती का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है. इन सभी 57 सीटों पर 10 जून को चुनाव होंगे. बिहार विधानसभा में विधायकों की संख्‍या को देखते हुए बीजेपी को 2 और राजद के 2 प्रत्‍याशियों का जीतना लगभग तय है. वहीं, JDU को 1 सीट पर ही संतोष करना पड़ सकता है. इन सबके बीच सबकी निगाहें RJD, BJP और JDU पर टिकी हैं कि वे किनको चुनाव मैदान में उतारते हैं.