WHO की चेतावनी- बाजार में धड़ल्ले से बिक रही हैं लिवर और कैंसर की नकली दवाएं, ऐसे करें पहचान

WHO's warning - Fake medicines for liver and cancer are being sold indiscriminately in the market, this is how to identify them.
WHO's warning - Fake medicines for liver and cancer are being sold indiscriminately in the market, this is how to identify them.
इस खबर को शेयर करें

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कुछ दिनों पहले भारत में बनने वाली खांसी के एक सिरप और एसिडिटी के लिए इस्तेमाल होने वाले डाइजीन गेल को लेकर चेतावनी जारी की थी, जिसके इस्तेमाल से कई गंभीर साइड इफेक्ट्स सामने आ रहे थे। अब बाजार में कैंसर और लिवर के रोगों को नकली दवा को लेकर WHO ने चेतावनी जारी की है। ड्रग कंट्रोलर सेंट्रल ड्रग स्टैण्डर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) ने डॉक्टरों और मरीजों को दो दवाओं लिवर की दवा डेफिटालियो (Defitalio) और कैंसर की दवा एडसेट्रिस (Adcetris) को लेकर सतर्क रहने को कहा है। इन दवाओं को भारत सहित चार देशों में बेचा जा रहा है।

इन 2 दवाओं को लेकर चेतावनी जारी
WHO ने कैंसर और लिवर की दो नकली दवाओं को लेकर चेतावनी जारी की है। डेफिटालियो का इस्तेमाल एक गंभीर स्थिति के इलाज के लिए किया जाता है जहां लिवर सेल्स ब्लॉक हो जाती हैं। इसी तरह एडसेट्रिस का उपयोग एक प्रकार के रक्त कैंसर (Blood Cancer) के इलाज के लिए किया जाता है।

दवाओं पर एक्सपायरी डेट गलत
डब्ल्यूएचओ द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर CDSCO ने कहा कि असली दवाएं जर्मनी और ऑस्ट्रिया में पैक की जाती हैं। बाजार में मिल रही नकली दवाएं यूके और आयरलैंड में पैक हुई हैं। संस्था ने कहा है कि दवाओं पर लिखी एक्सपायरी डेट गलत है। इसके अलावा इन दवाओं को बनाने वाली कंपनियों को भारत और तुर्की बेचने की अनुमति नहीं है।

नकली दवाओं से जान का खतरा
WHO ने कहा है कि नकली डिफिटेलियो के इस्तेमाल से रोगियों का उपचार अप्रभावी हो जाएगा। इससे कई स्वास्थ्य खतरे पैदा हो सकते हैं और कुछ परिस्थितियों में यह जीवन के लिए खतरा हो सकता है। ड्रग कंट्रोलर ने कहा कि एडसेट्रिस इंजेक्शन 50एमजी के नकली संस्करण भारत सहित चार देशों में पाए गए। अलर्ट में कहा गया है कि ये मुख्य रूप से ऑनलाइन वितरित किए जाते हैं।

यह बैच हैं नकली-
Batch No. 11980412 ED: 04/2024
Batch No. 12188747 ED:01/2025
Batch No. 12188749 ED:01/2025
Batch No. 12200242 ED:01/2025
Batch No. 12202389 ED:01/2025
Batch No. 12310404 ED:09/2025
Batch No. 512053 ED:11/2024

नकली दवाओं पर सलाह
संगठन ने इन नकली दवाइयों को लेकर डॉक्टरों और मरीजों को सलाह दी है। बताया गया है कि डॉक्टर दवाइयां सावधानी से लिखें और मरीजों को इस बारे में जागरूक करें कि अगर कोई रिएक्शन हो, तो तुरंत अस्पताल जाएं। मरीजों को बताया गया है कि वो ऐसी दवाइयां सही जगह से ही लें।

नकली दवाओं की पहचान कैसे करें
नॉएडा स्थित कपिल क्लिनिक में डॉक्टर कापी त्यागी का मानना है कि इस तरह की नकली दवाओं की पहचान करना मुश्किल होता है। आम लोग नहीं पहचान सकते हैं कि कौन सी दवा नकली है और कौन सी असली। बेहतर है कि आप संस्था द्वारा सलाह का पालन करें। दवाएं लेने के बाद हमेशा डॉक्टर से दवाओं को चेक कराएं और उनकी सलाह पर इनका इस्तेमाल करें। इसके अलावा ऊपर बताए बैच से अपनी दवाओं को मैच करें, इससे आसानी से पता चल सकता है कि आपकी दवाएं नकली हैं या असली।