करवा चौथ पर क्‍यों लगाते हैं मेहंदी? नहीं जानते होंगे वास्‍तु से जुड़ा ये कनेक्‍शन

Why is Mehndi applied on Karva Chauth? You might not know this connection related to Vastu
Why is Mehndi applied on Karva Chauth? You might not know this connection related to Vastu
इस खबर को शेयर करें

Karwa Chauth Mehendi Designs: हिंदुओं के महत्‍वपूर्ण पर्व करवा चौथ पर मेहंदी जरूर लगाई जाती है. अखंड सौभाग्‍य के लिए रखे जाने वाले इस व्रत में सोलह श्रृंगार का बड़ा महत्‍व है, जिसमें मेहंदी रचाना भी शामिल है. करवा चौथ व्रत से एक दिन पहले ही सुहागिन महिलाएं हाथों में मेहंदी रचा लेती हैं. वैसे तो मेहंदी रचाना फैशन का भी एक हिस्‍सा है, इसके चलते कई रंगों और विभिन्‍न प्रकार की मेहंदी बाजार में उपलब्‍ध हैं लेकिन पांरपरिक तरीके वाली हरी पत्तियों को पीसकर बनाई मेहंदी रचाना हमेशा से चलन का हिस्‍सा रहा है. फिर मेहंदी की एक से बढ़कर एक डिजाइन बनाकर हाथों पर रचाया जाता है.

करवा चौथ पर मेहंदी का महत्‍व

करवा चौथ के दिन मेहंदी लगाने का बड़ा धार्मिक महत्‍व है. मेहंदी सोलह श्रृंगार का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है. साथ ही मान्‍यता है कि जिस महिला के हाथ में मेहंदी का रंग ज्‍यादा चढ़ता है, उसका पति उसे उतना ही ज्‍यादा प्‍यार करता है. मेहंदी को पति-पत्नी के बीच प्यार का प्रतीक माना जाता है. इसके अलावा वैज्ञानिक दृष्टि से भी मेहंदी रचाने के कई फायदे हैं. वहीं वास्‍तु शास्‍त्र में भी मेहंदी को अहम माना गया है.

सकारात्‍मकता लाती है मेहंदी

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार मेहंदी में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और किसी के जीवन में सकारात्मकता लाने की शक्ति होती है. चूंकि मेहंदी की तासीर ठंडी होती है ऐसे में करवा चौथ के उपवास के दौरान मेहंदी रचाना विशेष रूप से फायदेमंद साबित होता है. साथ ही इससे मानसिक शांति भी मिलती है.

यदि मेहंदी लगाते समय वास्‍तु के कुछ नियमों का पालन किया जाए तो यह घर में सुख-समृद्धि लाती है, पति-पत्‍नी का रिश्‍ता मजबूत करती है और दांपत्‍य जीवन में हमेशा खुशहाली बनाए रखती है.

मेहंदी लगाते समय ध्‍यान रखें ये बातें

– करवा चौथ के लिए मेहंदी लगाते समय साफ-सुथरी जगह पर बैठें, कभी भी कूड़ा-कचरा के पास बैठकर मेहंदी ना लगवाएं.

– करवा चौथ के दिन मेहंदी लगाते समय किस दिशा में बैठ रहे हैं, इसका असर घर में ऊर्जा के प्रवाह पर पड़ता है. वास्तु के अनुसार उत्तर या पूर्व दिशा की ओर मुख करके मेहंदी लगाने से घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और नकारात्‍मकता दूर होती है. ध्‍यान रहे कि मेहंदी लगाते समय आपका मुख दक्षिण दिशा की तरफ नहीं हो. दक्षिण दिशा यमराज की दिशा होती है.

– बेहतर होगा कि करवा चौथ के दिन हरे रंग की मेहंदी ही लगाएं. हरा रंग प्रकृति और संतुलन का प्रतीक माना जाता है. काले रंग की मेहंदी गलती से भी ना लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)