हिमाचल प्रदेश में इतनी क्यों हिल रही धरती? 18 दिन में 5वीं बार भूकंप से दहशत

Why is the earth shaking so much in Himachal Pradesh? Panic due to earthquake for the 5th time in 18 days
Why is the earth shaking so much in Himachal Pradesh? Panic due to earthquake for the 5th time in 18 days
इस खबर को शेयर करें

शिमला। हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर भूकंप के झटके लगे हैं। मंगलवार सुबह 05 बजकर 33 मिनट पर कुछ सेकंड के लिए भूकंप के झटके महसूस किए गए। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 थी और इसका केंद्र सोलन जिला के सिहल में जमीन की सतह से 05 किलोमीटर की गहराई पर दर्ज किया गया।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रवक्ता ने बताया कि भूकंप की तीव्रता कम होने की वजह से किसी के हताहत या संपत्ति के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। पिछले 18 दिनों में हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में 05 बार भूकंप आया है। 03 दिन पहले यानी 31 दिसंबर को मंडी जिला में भी इतनी ही तीव्रता के भूकंप के झटके लगे थे। इससे पूर्व बीते 26 दिसंबर को कांगड़ा, 21 दिसंबर को लाहौल-स्पीति और 16 दिसंबर को किन्नौर जिला में भूकंप के झटके लग चुके हैं। हालांकि इन झटकों से जानमाल की कोई क्षति नहीं हुई है। लेकिन बार-बार आ रहे भूकंप से प्रदेश के लोग दहशत में हैं।

गौर हो कि हिमाचल प्रदेश भूकंप की दृष्टि से अति संवेदनशील जोन चार व पांच में आता है। वर्ष 1905 में कांगड़ा और चम्बा जिलों में आए विनाशकारी भूकंप में 10 हजार से अधिक लोग मारे गए थे। पिछले कई वर्षों से प्रदेश में कम एवं मध्यम तीव्रता के भूकम्प के झटके लग रहे हैं।