योनि में दर्द क्यों होता है? ChatGPT ने बताए पेन के 7 कारण, हर महिला की जानकारी के लिए है जरूरी

Why is there pain in the vagina? ChatGPT told 7 reasons for pain, it is important for every woman to know
Why is there pain in the vagina? ChatGPT told 7 reasons for pain, it is important for every woman to know
इस खबर को शेयर करें

योनि दर्द (Vaginal pain) के कई कारण हो सकते हैं। जिसके बारे में हर महिला को पता होना जरूरी है। ताकि उचित समय पर उसका इलाज किया जा सकें। आइए जानते हैं वजाइन पेन की कौन-कौन सी वजहें होती हैं। वजाइना में पेन एक महिला के लिए काफी असहनीय होता है। बाथरुम जाने से लेकर पार्टनर के साथ संभोग करने तक हर चीज में उन्हें दिक्कत होती है। कई महिलाएं आज भी शर्म की वजह से डॉक्टर के पास नहीं जाती हैं। वो सवाल करने में सहज नहीं महसूस करती हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं वजाइना में दर्द की कौन-कौन सी वजहें होती हैं।

संक्रमण (Infection)

वजाइना में इंफेक्शन दर्द की वजह होती है। मसलन यीस्ट संक्रमण, बैक्टीरियल वेजिनोसिस, या यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई), योनि क्षेत्र में दर्द, खुजली और असुविधा पैदा कर सकते हैं।

वुल्वोडनिया(Vulvodynia)

वुल्वोडनिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें योनि यानि वजाइना में लंबे वक्त तक दर्द रहता है। महिला के योनि के बाहरी हिस्से में जलन, चुभन या दर्द वुल्वोडनिया में महसूस होता है।

योनि का सूखापन (Vaginal dryness)

योनि में सूखापन , अक्सर हार्मोनल परिवर्तन (जैसे मेनोपॉज) या कुछ दवाओं के कारण होता है। सेक्स के दौरान ड्राई वजाइना में दर्द होने लगता है।

योनि में आघात या चोट (Vaginal trauma or injury)

वजाइना एरिया में कोई भी आघात या चोट लगा हो तो दर्द लंबे समय तक रहता है। जैसे बच्चा पैदा करने के दौरान, सेक्स के दौरान या फिर एक्सीडेंट के कारण वजाइना यानि योनि जख्मी हो सकता है।

स्त्रीरोग संबंधी स्थितियां(Gynecological conditions)

एंडोमेट्रियोसिस, डिम्बग्रंथि अल्सर, फाइब्रॉएड, या पेल्विक सूजन रोग (पीआईडी) जैसी स्थितियां योनि क्षेत्र में दर्द का कारण बन सकती हैं।

एलर्जी या जलन (Allergies or irritants)

कुछ महिलाओं को साबुन,कंडोम से भी एलर्जी होती है। वजाइना में इसके इस्तेमाल से भी दर्द हो सकता है।

पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों की शिथिलता Pelvic floor muscle dysfunction)

पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों की शिथिलता या जकड़न योनि में दर्द का कारण बन सकती है। यह मांसपेशियों में ऐंठन, तनाव या तंत्रिका संबंधी समस्याओं जैसे कारकों के कारण हो सकता है।

मनोवैज्ञानिक कारक (Psychological factors)

तनाव, चिंता भी कभी-कभी योनि में दर्द या परेशानी में योगदान दे सकता है। इसके साथ ही अगर सर्वाइकल कैंसर की वजह से भी योनि में दर्द हो सकता है। चैटजीपी ने ये 8 कारण बताते हैं। अगर महिला को वजाइना में लगातार दर्द हो रहा है तो बिना किसी हिचक के गायनो से मिलना चाहिए।