सुहागरात के दिन दूल्हे को हल्दी दूध क्यों दिया जाता है?

इस खबर को शेयर करें

जब बात शादी की हो तो हर किसी के मन में अलग-अलग अहसास आते हैं और सबसे खास अहसास शादी की पहली रात का होता है क्योंकि हर शादीशुदा जोड़े के लिए यह रात बहुत अहम होती है. इस रात के लिए भी कई रस्में निभाई जाती हैं और इन्हीं में से एक रस्म है First Night में दूल्हे को दूध पिलाना।

जितनी खास शादी की पहली रात होती है उतना ही खास यह दूध होता है।

इसमें केसर, चीनी, हल्दी, काली मिर्च पाउडर, बादाम, सौंफ और अन्य चीजें डालकर खूब उबाला जाता है और फिर गुनगुना होने पर दूल्हे हो पिलाया जाता है. आइए हम बताते हैं कि यह दूध दूल्हे को क्यों पिलाया जाता है –

First Night में दूध पीने से शारीरिक संबंध का Connection

शादी की पहली रात पर दूल्हे को पिलाये जाने वाले दूध में काली मिर्च और बादाम का अनोखा मिश्रण होता है, जब इसे उबाला जाता है तो इसमें से कुछ ऐसे तत्व निकलते हैं जो रोमांस को बढ़ा देते हैं और इसको पीने के बाद पुरुष पार्टनर बेहतर Orgasm Feel करता है।

साधारण नहीं विशेष दूध होता है

सुहागरात में नवविवाहित के लिए खास तरह से दूध को तैयार किया जाता है. यह दूध कई तरह के तत्वों से बना होता है. विशेष रूप से तैयार यह दूध नव जोड़ों के लिए गुणकारी होता है. इस परंपरा के पीछे वैज्ञानिक कारण भी है.

दूध को तैयार करने की विधि

इस दूध में केसर, हल्दी, चीनी, काली मिर्च पाउडर, बादाम और सौंफ मिलाई जाती है. ये सभी चीज़ें मिलाकर दूध को उबाला जाता है और फिर गुनगुना गर्म दूध दूल्हे को दिया जाता है. दूध में मिठास के लिए चीनी न डालें, मीठा दूध कफ का कारण हो सकता है. चीनी मिलाकर पीने से कैल्शियम नष्ट होता है. इसमें प्राकृतिक मिठास होती है. अगर मीठे की जरूरत हो, तो शहद, मुनक्का या मिस्री डालें.

किस तरह दूध गुणकारी होता है

शादी की पहली रात दूल्हे को दिये जाने वाले इस खास दूध में काली मिर्च और बादाम मिलाए जाते हैं. जब दूध को उबाल दिया जाता है तो इनसे कुछ ऐसे तत्व निकलते हैं जो पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा को प्रबल करते हैं. इस कारण नवदंपत्ति के संबंध बेहतर बनते हैं.

दूध के बहाने

पहले ज्यादातर ऐसा होता था कि दूल्हा और दुल्हन शादी से पहले एक दूसरे से अंजान होते थे. इस वजह से शादी की पहली रात दूल्हा-दुल्हन काफी नर्वस रहते थे. दूध के बहाने दोनों में बातचीत का सिलसिला आगे बढ़ जाता था. जिससे नर्वसनेस कम हो जाती थी. मान्यता है कि एक ही ग्लास से दूध पीने से प्यार बढ़ता है.

दूध नहीं दवा है

हल्दी काली मिर्च और सौंफ से युक्त यह दूध कई गुणों से परिपूर्ण होता है. उपरोक्त तत्वों से युक्त दूध में एंटी बैक्टीरियल और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले तत्व मौजूद होते हैं. जब कोई पहली बार शारीरिक संबंध बनाता है, तो इंफेक्शन होने का काफी खतरा बना रहता है. ये खास दूध प्रतिरक्षा बढ़ाकर ये जोखिम कम कर देता है.