लेट नाइट डिनर से क्यों करना चाहिए परहेज? ये हैं 4 बड़े कारण

Why should one avoid late night dinner? These are 4 big reasons
Why should one avoid late night dinner? These are 4 big reasons
इस खबर को शेयर करें

Why You Should Avoid Late Night Dinner: देर रात को खाना खाना आमतौर पर बदलते और अनियमित दिनचर्या के एक परिणाम के रूप में देखा जाता है. ये आदत स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है, क्योंकि आपके फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर असर डालती है. भारत के मशहूर न्यूट्रीशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि हमें लेट नाइट डिनर करने से क्यों बचना चाहिए.

रात को देर से खाने के नुकसान

1. वजन बढ़ने का खतरा

रात को खाने से पहले शारीर की मेटाबोलिज्म स्लो होता है, जिससे आपके शारीर में हद से ज्यादा कैलोरी डिपॉजिट होने लगती है. इसके कारण आपका वजन बढ़ सकता है और मोटापे से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. जैसे हाई कोलेस्ट्रॉल, हार्ट डिजीज और डायबिटीज

2. इनडाइजेशन

देर रात में खाना खाकर जब आप तुरंत सो जाते हैं तो इससे डाइजेशन पर काफी बुरा असर पड़ता है. इसके कारण आपको पेट में जलन, गैस, और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं, रात के वक्त आप असहज महसूस कर सकते और सुबह के वक्त मलत्याग में भी दिक्कतें आ सकती हैं.

3. नींद की समस्याएं

कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि चूंकि लेट नाइट डिनर करने से आपके डाइजेशन डिस्टर्ब हो जाता है तो इसका सीधा असर आपनी नींद की क्वालिटी पर पड़ता है. ऐसे में आपका मेंटल हेल्थ खराब हो सकता है. आप थकावट और सुस्ती का अनुभव कर सकते हैं.

4. बॉडी क्लॉक डिस्टर्ब

देर रात को खाने के कारण, आपका शारीर रात के समय के लिए एक्टिव रहता है जिससे आपका नींद का वक्त और काम करने का बॉडी क्लॉक डिस्टर्ब हो सकता है. बायोलॉजिकल क्लॉक डिस्टर्ब होने से ओवरऑल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है.

कितने बजे करें डिनर?

न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स के मुताबिक रात को सोने से तरीबन 3 घंटे पहले डिनर करना हेल्दी है. ऐसे में आप शाम को 6 से 7 बजे के आसपास खाना खा लें. कोशिश करें कि अपनी डाइट को हल्का और न्यूट्रीशनल रखें. खाने के बाद 15 से 30 मिनट तक टहलें. इससे डाइजेशन दुरुस्त रहेगा, मोटापे और डायबिटीज का खतरा कम होगा और नींद भी अच्छी आएगी.