अफगानिस्तान में महिलाओं के बुरे दिन शुरू, तालिबान ने बना दिए ये कड़े नियम

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: अफगानिस्तान के तीसरे सबसे बड़े शहर हेरात समेत पिछले कई दिनों में तालिबान अब देश के दो-तिहाई से अधिक को नियंत्रित करता है। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी का कहना है कि मई के अंत से लगभग 250,000 अफगान अपने घरों से भाग गए हैं, इस डर के बीच कि तालिबान इस्लाम की अपनी सख्त और निर्मम व्याख्या को फिर से लागू करेगा, लेकिन महिलाओं के अधिकारों को खत्म कर देगा। विस्थापितों में अस्सी प्रतिशत महिलाएं और बच्चे हैं।

गुटेरेस ने कहा, “मैं शुरुआती संकेतों से बहुत परेशान हूं कि तालिबान अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में मानवाधिकारों पर गंभीर प्रतिबंध लगा रहा है, विशेष रूप से महिलाओं और पत्रकारों को निशाना बना रहा है।अफगान लड़कियों और महिलाओं के कड़ी मेहनत से जीते गए अधिकारों को छीना जा रहा है।” संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने चेतावनी दी कि नागरिकों के खिलाफ हमलों को निर्देशित करना अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का गंभीर उल्लंघन है और युद्ध अपराध के बराबर है।

कट्टरपंथी समूह ने 2001 के अमेरिकी नेतृत्व वाले आक्रमण तक पांच साल तक देश पर शासन किया। उस समय के दौरान, इसने लड़कियों की शिक्षा और महिलाओं को काम करने के अधिकार पर रोक लगा दी। यहां तक कि उन्हें अपने घर से बाहर किसी पुरुष रिश्तेदार के साथ जाने से भी मना कर दिया। तालिबान ने सार्वजनिक फांसी भी दी, चोरों के हाथ काट दिए और कुछ गलत करने पर महिलाओं को पत्थर मारने का आदेश दिया।

तालिबान लड़ाकों द्वारा हाल ही में जब्त किए गए क्षेत्रों में इस तरह के चरम उपायों की कोई पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन आतंकवादियों ने कुछ घरों पर कब्जा कर लिया और एक स्कूल में आग लगा दी। काबुल के एक पार्क में, जो पिछले सप्ताह से विस्थापितों के लिए एक आश्रय स्थल में तब्दील हो गया है, परिवारों ने बताया कि उत्तरी तखर प्रांत में मोटर चालित रिक्शा में घर की सवारी करने वाली लड़कियों को रोका गया और सैंडल पहनने के लिए उन्हें पीटा गया।

प्रांत के एक स्कूली शिक्षक ने कहा कि बिना पुरुष के किसी को भी बाजार से बाहर जाने की अनुमति नहीं है। मुख्य रूप से उत्तरी प्रांतों के लगभग 3,000 परिवार जिन्हें हाल ही में तालिबान ने अपने कब्जे में ले लिया था, अब पार्क के अंदर तंबू में रहते हैं।

काकर एक साल का था, जब तालिबान ने पहली बार 1996 में काबुल में प्रवेश किया था। उसे एक समय याद आया जब उसकी मां उसे आइसक्रीम खरीदने के लिए बाहर ले गई थी, जब तालिबान का शासन था। एक तालिबानी लड़ाके ने उसकी मां को कुछ मिनटों के लिए अपना चेहरा दिखाने के लिए कोड़े मारे। आज फिर मुझे लगता है कि अगर तालिबान सत्ता में आया तो हम फिर से उन्हीं काले दिनों में लौट आएंगे।