हरियाणा में पिता के नाम और सामाजिक काम से जीता भरोसा, फिर की 50 करोड़ की ठगी

Won trust in Haryana with father's name and social work, then cheated of Rs 50 crore
Won trust in Haryana with father's name and social work, then cheated of Rs 50 crore
इस खबर को शेयर करें

नूंह: हरियाणा के नूंह जिले में लगातार एक के बाद एक ठगी करने के मामले सामने आ रहे है। इस बार मामला नूंह डाकघर का है। जहां डाकघर के एक एजेंट द्वारा कर्मचारियों से साज बाज होकर उपभोक्ताओं को करोड़ों रुपये की चपत लगाने के मामले में नूंह शहर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पवन कालडा पुत्र हुकम चंद कालड़ा निवासी नूंह अपने परिवार के साथ नूंह में ही मकान बनाकर रह रहा था। उसके पिता भी डाकखाना के एजेंट थे। पवन कालडा भी नूंह शहर का होने के चलते सामाजिक कार्य में बढ़चढ़कर लेने लगा, जिससे लोगों का विश्वास उस पर पूरी तरह से जम गया।

रेहड़ी फड़ी लगाने, रिक्शा चलाने, चाय बेचने वाले के अलावा गरीब मजदूर, व्यापारी, नौकरीपेशा आदि करने वालों ने पवन कालडा के जरिए अपनी एफडी, आरडी वगैरा बनवाकर खाता खुलवाया हुआ था। लेकिन अब पता चला है कि पवन कालडा ने लोगों के पैसे देने बंद कर दिए हैं और सारी जमा राशि को फर्जी हस्ताक्षर कर निकालकर करोड़ों का गबन कर लिया है। जब यह बात लोगों तक पहुंची तो सैकड़ों लोगों ने डाकखाना में जाकर अपना रिकॉर्ड खंगाला तो उनके पैर तले जमीन खिसक गई। डाकघर में उनके खाते तक नहीं खुले पाए गए हैं।

लोगों ने जोड़ी थी पाई-पाई
ठगी के शिकार हुए लोगों ने जब आरोपी को पकड़ लियातो कुछ सफेदपोश नेताओं ने उसको नूंह शहर से परिवार सहित भगा दिया। ठगी के शिकार लोगों ने नूंह शहर थाना में शिकायत देकर आरोपी एजेंट, उसके सहायक, डाकघर के अधिकारियों-कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत देकर उचित कार्रवाई की मांग की। पीड़ितों ने बताया कि उन्होंने अपनी बहन-बेटियों की शादी करने, अपने मकान बनाने के अलावा बीमारी आदि के लिए पाई-पाई जोडक़र पवन एजेंट के माध्यम से डाकखाना में पैसा इकठ्ठा किया था।

40–50 करोड़ रुपए की ठगी का अनुमान
पवन द्वारा करोडों रूपये बटोरकर भागने से उनके सभी सपने टूटने से उनके आगे दुखों का पहाड़ टूट गया है। बताया जा रहा है लोग करीब 15 वर्षों से पवन के पास पैसा जमा कर रहे थे। जिसमें करीब 2500 लोगों से 40 से 50 करोड़ रुपए ठगी का अनुमान लगाया जा रहा है। इस बारे में नूंह शहर थाना पुलिस का कहना है कि एक एजेंट द्वारा करोड़ों की ठगी करने की शिकायत मिलने के बाद मामला दर्ज कर लिया है तथा इसकी जांच आर्थिक शाखा नूंह को सौंप दी है।