बम की तरह फटा Xiaomi फोन! सुधार लें ये आदतें वरना पड़ेगा पछताना

Xiaomi phone explodes like a bomb! Improve these habits or you will have to repent
Xiaomi phone explodes like a bomb! Improve these habits or you will have to repent
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। स्मार्टफोन में आग लगने की घटना कॉमन हो गई है। इससे पहले भी OnePlus और Xaiomi स्मार्टफोन ब्लास्ट ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। ताजा मामला बिहार के भागलपुर का है, जहां के मोहद्दीनदर के रहने वाले संजीव राजा ने दावा किया है कि उनके Xiaomi 11 Lite NE 5G अचानक आग लग गई है, जिस वक्त यह घटना हुई, उस वक्त फोन चार्जिंग में नहीं था। इस मामले में उनकी तरफ से एक वीडियो शेयर किया गया है।

91 mobile की रिपोर्ट के मुताबिक इस ब्लास्ट में कोई घायल नहीं हुई है। जिस वक्त घटना हुई, उस वक्त फोन बेड पर था और उसके पास कोई मौजूद नहीं था। संजीव राजा ने Xiaomi 11 Lite NE 5G स्मार्टफोन साल 2021 के दिसंबर में खरीदा गया था।

ओवरहीटिंग
अक्सर मल्टी-टास्किंग या फिर कई सारे ऐप्ल को चलाने पर फोन ओवरहीट हो जाता है। इससे फोन में ब्लास्ट हो सकता है। ऐसा होने पर फोन को थोड़ी देर के लिए स्विच ऑफ करके छोड़ देना चाहिए, जिससे फोन अपने नॉर्मल तामपान में आ जाए।

मैन्यूफैक्चरिंग कमी
स्मार्टफोन बनाने के दौरान कई बार फोन में कोई मैन्युफैक्चरिंग कमी रह जाती है, जो आगे चलकर फोन ब्लास्ट की वजह बनती है। इस स्थिति में आप कुछ नहीं कर सकते हैं। ऐसी कोई कमी सामने आने पर फोन को सर्विस सेंटर ले जाकर ठीक कराना चाहिए।

नॉन-स्टॉप गेमिंग

फोन में ज्यादा गेमिंग करने पर बचना चाहिए। खासकर बजट स्मार्टफोन में ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। गेमिंग के दौरान फोन के प्रोसेसर पर ज्यादा स्ट्रेस पड़ता है। जिससे फोन गर्म हो जाता है, जो ब्लास्ट की वजह बनता है।

नमी
पसीने और बारिश से फोन में नमी जा सकती है, जिससे फोन ब्लास्ट हो सकता है। ऐसे हमेशा ध्यान देना चाहिए, कि कहीं फोन में नमी तो नहीं जा रही है।